Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रूस में 18 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव, पुतिन को चौथी बार भी चुनाव जीतने की उम्मीद

रूस की संघीय परिषद यानी संसद के ऊपरी संसद ने शुक्रवार को आधिकारिक रूप से देश में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख तय कर दी। देश में 18 मार्च, 2018 को चुनाव होंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 15, 2017 16:43 IST
Russia presidential election will be on March 18 Putin...- India TV Hindi
Russia presidential election will be on March 18 Putin hopes to win the election for the fourth time

मॉस्को: रूस की संघीय परिषद यानी संसद के ऊपरी संसद ने शुक्रवार को आधिकारिक रूप से देश में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख तय कर दी। देश में 18 मार्च, 2018 को चुनाव होंगे। संघीय परिषद की संवैधानिक विधान समिति के अध्यक्ष एंद्रेई क्लिसहास ने जारी एक बयान में कहा कि तारीख तय करने से संबंधित प्रस्ताव प्रभावी होने के साथ ही चुनाव अभियान की शुरुआत हो गई है। (किम सेना का सबसे ताकतवर सैन्य अधिकारी गायब, हत्या की आशंका )

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को चौथी बार राष्ट्रपति चुनाव जीतने की उम्मीद है। पुतिन ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतरने की मंशा जताई है। सरकारी शोध केंद्र वीटीएसआईओएम द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, 10 दिसंबर तक पुतिन की रेटिंग 53.5 फीसदी थी, जो एक सप्ताह पहले 53 फीसदी थी। इस तरह पुतिन ने अपने सभी संभावित प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया है।

राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पंजीकृत कराने के लिए एक उम्मीदवार को एक फरवरी, 2018 तक अपनी ओर से 300,000 मतदाताओं के हस्ताक्षर संग्रहित करने होते हैं। यदि कोई उम्मीदवार किसी राजनीतिक पार्टी के दायरे में चुनाव लड़ना चाहता है तो उस पार्टी को उम्मीदवार की ओर से 100,000 हस्ताक्षर संग्रहित करने होंगे। राष्ट्रपति चुनाव पहले 11 मार्च को होना था, लेकिन बाद में इसे 18 मार्च कर दिया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement