Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए रूस बना रहा है 'महाजहाज'

अमेरिका और रूस के बीच कुच समय से चल रहे तनाव के बीच हाल ही में एक ओर मामला सामने आया है। एक समाचार पत्रिका की खबर के अनुसार हथियारों की होड़ के चलते रूस अब अमेरिका के लड़ाकू जहाजों के जवाब में एक महाजहाज बनाने जा रहा है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 26, 2017 13:36 IST
russia is making largest aircraft against america- India TV Hindi
russia is making largest aircraft against america

अमेरिका और रूस के बीच कुच समय से चल रहे तनाव के बीच हाल ही में एक ओर मामला सामने आया है। एक समाचार पत्रिका की खबर के अनुसार हथियारों की होड़ के चलते रूस अब अमेरिका के लड़ाकू जहाजों के जवाब में एक महाजहाज बनाने जा रहा है। रूस की योजना दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट केरियर बनाने की है। रूस ने इस जहाज का नाम श्तोर्म रखा है। रूसी मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस महाजहाज में 90 लड़ाकू विमानों को ले जाया जा सकता है। इस महाजहाज की कीमत लगभग 11 खरब रुपए से भी ज्यादा होगी।  (अमेरिका-नॉर्थ कोरिया युद्ध के कगार पर, थाड मिसाइल ने किया इस क्षेत्र में प्रवेश)

रूस ने इस प्रोजेक्ट का नाम 23E00E रखा है। इस महाजहाज के तैयार होने में साल 2030 तक का समय लगेगा। हालांकि इस महाजहाज के प्रति यह संदेश जताया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा जहाज है। महाजहाज को लेकर एक विशेषज्ञ ने कहा कि  जहाज का डिजाइन अमेरिका के विमान वाहक जहाज यूएसएस गेरल्ड आर फोर्ड पर आधारित होगा। (फ्रांस्वा को हराने वाला ये शख्स कर चुका है अपने से 25 साल बढ़ी टीचर से शादी)

इस जहाज की छत का आकार तीन फुटबाल फील्ड्स के बराबर होगा। इसमें 4000 क्रू मेंबर काम करेंगे। फिलहाल रूस अपने ऐडमिरल कुज्नेत्सोव एयरक्राफ्ट केरियर पर निर्भर है जो 1985 में लॉन्च किया गया था। हालांकि श्तोर्म के मुकाबले इसकी क्षमता काफी कम है। यह केवल 30 युद्ध विमान ले जा सकता है और भाप इंजन से चलता है, जबकि श्तोर्म परमाणु शक्ति से चलने वाला युद्धपोत होगा। (अगली स्लाइड में पढ़ें अमेरिका-रूस के खतरनाक हथियारों के बारें में)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement