Friday, March 29, 2024
Advertisement

कार्यकाल शुरू होने से पहले ही रूस ने दे डाली ट्रंप प्रशासन को ये नसीहत

मॉस्को: रूस ने अमेरिका के नए प्रशासन से उम्मीद जताई है कि वह पूर्व में हुई गलतियों को नहीं दोहराएंगे। रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के नए प्रशासन

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: December 01, 2016 17:36 IST
रूस के विदेश मंत्री...- India TV Hindi
रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव

मॉस्को: रूस ने अमेरिका के नए प्रशासन से उम्मीद जताई है कि वह पूर्व में हुई गलतियों को नहीं दोहराएंगे। रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका के नए प्रशासन से पूर्व में हुई गलतियां नहीं दोहराने की उम्मीद जताई है जिससे दोनों देशों के संबंध खराब हुए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सहयोग निर्णायक होगा।

लावरोव ने इटली के समाचार पत्र-कोरिएरे डेला सेरा- के साथ साक्षात्कार में कहा कि रूस हमेशा ही सभी वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर आपसी सम्मान, समानता, एक-दूसरे के हितों पर विचार और घरेलू मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने जैसे मुद्दों पर अमेरिका के साथ एक ईमानदार और बेहतरीन चर्चा के लिए खुला है।

लावरोव ने कहा, "हमारा विश्वास है कि आधुनिक समस्याओं और हमारे देशों के अनुरूप रणनीतिक स्थिरता और सुरक्षा के लिए प्रभावी प्रस्ताव जरूरी है। दोनों पक्षों को बराक ओबामा प्रशासन की रूस विरोधी नीतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा है।" उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुताबिक, हम रूस, अमेरिका संबंधों को स्थिर करने के तरीके खोजने के लिए तैयार हैं।" लावरोव ने कहा कि व्यापार, निवेश, नवाचार, प्रौद्योगिकी और संस्कृति में द्विपक्षीय सहयोग संभव है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement