Ford Assembly election results 2017
 
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. यरूशलम पर ट्रंप के फैसले से ‘बहुत चिंतित’ है पुतिन

यरूशलम पर ट्रंप के फैसले से ‘बहुत चिंतित’ है पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले से ‘‘बहुत चिंतित’’ हैं। क्रेमलिन ने आज यह बयान जारी किया है।

Edited by: India TV News Desk [Published on:08 Dec 2017, 11:02 AM IST]
Putin is very worried by the decision of Trump on Jerusalem- Khabar IndiaTV
Putin is very worried by the decision of Trump on Jerusalem

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले से ‘‘बहुत चिंतित’’ हैं। क्रेमलिन ने आज यह बयान जारी किया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब आर्दोआन के साथ फोन पर हुई बातचीत में पुतिन ने फलस्तीन और इस्राइल के लोगों से धीरज रखने और वार्ता फिर से शुरू करने को कहा। (अमेरिका: स्कूल में हुई गोलीबारी में दो बच्चों समेत हमलावर की मौत )

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम पर क्रेमलिन का कहना है, ‘‘इस तरह के कदमों से पश्चिम एशिया में शांति के संभावित रास्ते अवरूद्ध होंगे।’’ ट्रंप की इस घोषणा ने पवित्र शहर के दर्जे पर अमेरिका की सात दशक पुरानी अस्पष्टता को खत्म कर दिया है। गौरतलब है कि इस्राइल और फलस्तीन दोनों ही यरूशलम पर अपना दावा करते हैं।

इससे पहले रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने का ट्रंप का फैसला इस्राइल-फलस्तीन के तनावपूर्ण संबंधों को और खराब स्थिति में ले जाएगा तथा सुरक्षा के लिए और खतरा बढ़ेगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा था ‘‘वाशिंगटन में घोषित फैसले को मास्को गंभीर चिंता के साथ देखता है।’’ बयान में आगे कहा गया है कि मास्को सभी पक्षों से संयम बरतने तथा ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने का आह्वान करता है जिसके खतरनाक और ऐसे नतीजे हों जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सके।

You May Like