Saturday, April 20, 2024
Advertisement

PM मोदी ने ब्रसेल्स आतंकी हमलों में मारे गए लोगों की दी श्रद्धांजलि

ब्रसेल्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रसेल्स आतंकी हमलों में मारे गये लोगों को आज श्रद्धांजलि दी जिसमें एक भारतीय समेत 30 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी थी। भारत-यूरोपीय संघ शिखर-सम्मेलन में भाग लेने

Bhasha Bhasha
Updated on: March 30, 2016 19:51 IST
pm modi- India TV Hindi
pm modi

ब्रसेल्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रसेल्स आतंकी हमलों में मारे गये लोगों को आज श्रद्धांजलि दी जिसमें एक भारतीय समेत 30 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी थी। भारत-यूरोपीय संघ शिखर-सम्मेलन में भाग लेने के लिए एक दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे मोदी ने बेल्जियम की राजधानी में मालबीक मेट्रो स्टेशन पर फूलमाला चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी, जहां एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाकर कई यात्रियों की जान ले ली थी। इन यात्रियों में बेंगलूरू का इन्फोसिस कर्मचारी राघवेंद्रन गणेशन भी था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, दुख की इस घड़ी में भारत एकजुटता के साथ खड़ा है। प्रधानमंत्री ने आधिकारिक कामकाज से पहले मालबीक मेट्रो स्टेशन पर फूलमाला चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। स्वरूप ने कहा कि मालबीक मेट्रो स्टेशन पर प्रधानमंत्री ने गणेशन को और विस्फोट में मारे गये अन्य मृतकों को याद किया।  गत 22 मार्च को यहां हुए आतंकी हमले में कम से कम 32 लोग मारे गये थे।

वहीं, यूरोपीय संसद के कुछ प्रमुख सदस्यों ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यूरोपीय संघ के प्रमुख सहयोगी हो सकते हैं और सक्रियता के साथ उनकी सहभागिता बढ़ाई जानी चाहिए क्योंकि भारत को इस तरह के मुद्दों से निपटने का प्रत्यक्ष अनुभव है। सदस्यों ने गर्मजोशी से स्वागत करते हुए मोदी को भारत के राजनीतिक परिदृश्य पर महान ख्याति वाला व्यक्ति करार दिया।

होटल स्टीनजनबर्गर में आज सुबह मोदी से मुलाकात के बाद सदस्यों ने कहा, यूरोपीय संसद मानती है कि मोदी आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में यूरोपीय संघ के प्रमुख सहयोगी हो सकते हैं। उन्होंने एक पत्र में कहा, ईयू इस्लामी आतंकवाद से लड़ने में भारत के अनुभव से बहुत कुछ सीख सकता है क्योंकि भारत को इस मुद्दे से निपटने का प्रत्यक्ष अनुभव है। सदस्यों ने कहा कि ईयू को अग्रसक्रिय संवाद में मोदी के नेतृत्व में भारतीय नीति निर्माताओं को शामिल करना चाहिए और समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, अंतरिक्ष और साइबर रक्षा समेत परस्पर हित वाले विषयों पर ध्यान देना चाहिए। मोदी एक दिन की व्यस्त यात्रा पर आज यहां पहुंचे जिस दौरान वह भारत-यूरोपीय संघ शिखर-सम्मेलन में भाग लेंगे।

मोदी की तीन देशों की चार दिन की यात्रा के पहले चरण में बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स शामिल है जहां पिछले सप्ताह आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर दिए थे। इसके बाद के चरण में मोदी अमेरिका और सउदी अरब जाएंगे। गत 22 मार्च को हुए आतंकी हमलों की वजह से ब्रसेल्स हवाईअड्डे पर पूरी तरह परिचालन शुरू नहीं हुआ है और मोदी के एयर इंडिया के विशेष विमान को ब्रसेल्स मिलिट्री एयरपोर्ट पर उतरना पड़ा।

प्रधानमंत्री की यात्रा में सुरक्षा के लिए बेल्जियम की सेना को तैनात किया गया है। आतंकी खतरे के मद्देनजर यहां भारतवंशी समुदाय से मोदी के सार्वजनिक संवाद कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement