Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

आॉपरेशन ब्लू स्टार: सिख समूह ने गोपनीय फाइलों को जारी करने की अपील की

लंदन: ब्रिटेन के एक सिख अभियान समूह ने आज कहा कि उसने वर्ष 1984 आपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की कथित संलिप्तता के बारे में संभावित रूप से जानकारी रखने वाली गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक

Bhasha Bhasha
Updated on: December 29, 2016 19:24 IST
operation bluestar- India TV Hindi
operation bluestar

लंदन: ब्रिटेन के एक सिख अभियान समूह ने आज कहा कि उसने वर्ष 1984 आपरेशन ब्लू स्टार में ब्रिटेन की कथित संलिप्तता के बारे में संभावित रूप से जानकारी रखने वाली गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने की अपील की। इस घटना में सैकड़ों लोग मारे गये थे। 

सिख फेडरेशन यूके की अपील पर ब्रिटेन का सूचना न्यायाधिकरण नये साल में सुनवाई करेगा। यह मामला वर्ष 1984 में स्वर्ण मंदिर पर सैन्य कार्रवाई में ब्रिटेन की कथित संलिप्तता की पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन द्वारा आदेश वाली ब्रिटेन सरकार की आधिकारिक जांच के दौरान रोककर रखी गई चार फाइलों से जुड़ा है। 

ब्रिटेन कैबिनेट कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा, प्रथम श्रेणी न्यायाधिकरण नववर्ष पर इस मामले में विचार करेगा और इस पर कुछ और टिप्पणी करना अनुचित होगा। 

फाइलों में ब्रिटेन, भारतीय संबंध: पंजाब की स्थिति, सिख चरमपंथियों की गतिविधियां, राजीव गांधी द्वारा जून 1985 में ब्रिटेन की प्रस्तावित यात्रा शीर्षक वाली फाइल शामिल है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement