Friday, March 29, 2024
Advertisement

नीदरलैंड में जब पीएम मोदी ने की साईकिल की सवारी

अपनी तीन दिवसीय यात्रा के इंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीदरलैंड पहुंचे। वहां के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इसी दौरान पीएम मोदी ने वहां पर साईकिल चलाई।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 28, 2017 13:11 IST
Minister President of Netherlands Mark Rutte gifted a...- India TV Hindi
Minister President of Netherlands Mark Rutte gifted a bicycle to PM Modi

अपनी तीन दिवसीय यात्रा के इंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीदरलैंड पहुंचे। वहां के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इसी दौरान पीएम मोदी ने वहां पर साईकिल चलाई। जिसके बाद मार्क रूट ने पीएम मोदी को यह साईकिल गिफ्ट के तौर पर दी। मोदी ने साईकिल के लिए ट्वीट कर मार्क रूट का धन्यवाद किया है। अमेरिकी यात्रा के बाद नीजरलैंड पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि यह बेहद महत्वपूर्ण दौरा है जो मूल्यवान मित्र के साथ संबंधों को पक्का बनाएगी। अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी ने डच प्रधानमंत्री रूट के साथ औपचारिक बैठक की और यहां के राजा विलेम एलेक्जेंडर और रानी मैक्सिमा से भी मिले। (भारत को चीन की धमकी कहा, मानसरोवर यात्रा तब तक नहीं, जब तक...)

डच प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ भेंट से पहले मोदी ने कहा, दुनिया एक-दूसरे पर निर्भर है और एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। हम द्विपक्षीय मुद्दों पर और दुनिया से जुड़े विभिन्न मसलों पर बात करेंगे। उन्होंने कहा, भारत और नीदरलैंड के बीच संबंध बहुत पुराने हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और नीदरलैंड के बीच संबंध करीब एक सदी पुराना है और दोनों देश इसे मजबूत बनाने की दिशा में काम करते रहेंगे। मोदी ने कहा कि नीदरलैंड दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा निवेश साझोदार है और पिछले तीन वर्षों में यह भारत के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का तीसरा सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभरा है। संयुक्त रूप से जारी किये गए एक बयान में डच प्रधानमंत्री रूट ने कहा कि वैश्विक शक्ति के रूप में भारत का उुभरना राजनीतिक और आर्थकि दोनों दृष्टिकोण से स्वागत योग्य है।

उन्होंने कहा, राजनीतिक इसलिए क्योंकि हम विधि और सुरक्षा के नियमों का सम्मान करते हैं। उन्होंने सतत संवहनीय ऊर्जा और पेरिस जलवायु समझौते के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के लिए उसकी प्रशंसा की। रूट ने स्वच्छ भारत और मेक इन इंडिया जैसे कदमों के लिए मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, इन लक्ष्यों की प्राप्ति में भारत की मदद करने वाले प्रमुख सहयोगियों में नीदरलैंड भी है। उन्होंने कहा कि यूरोप भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक साझोदार है और भारत के निर्यात का 20 प्रतिशत हिस्सा नीदरलैंड होकर ही जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement