Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लंदन आतंकी हमला: जब पुलिसवाले की मदद के लिए दौड़ पड़े सांसद...

लंदन: बीती रात ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर हुए आतंकी हमले 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 लोग घायल हुए। करीब तीन में हमलावर वेस्टमिन्स्टर ब्रिज से हाउस ऑफ कॉमंस तक पहुंचा। इसी बीच

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 23, 2017 11:51 IST
british parliament- India TV Hindi
british parliament

लंदन: बीती रात ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर हुए आतंकी हमले 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 40 लोग घायल हुए। करीब तीन में हमलावर वेस्टमिन्स्टर ब्रिज से हाउस ऑफ कॉमंस तक पहुंचा। इसी बीच हमलावर ने कई लोगों को अपना कार से कुचल दिया। घटना में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इसी बीच घटना के समय मौजूद एक पुलिस वाले पर चाकू से हमला किया गया। मौके पर मौजूद ब्रिटिश सांसद टोबाइस इलबुड पुलिस अफसर की मदद के लिए पहुंचे। इलबुड ने बताया कि मैं उस समय जख्मी पुलिस वाले के पास पहुंचा जब वहां मौजूद लोग जान बचाने के लिए दूसरी तरफ दौड़ रहे थे।

इलबुड ने कहा कि पहले तो लोगों ने समझा कि यह एक्सीडेंट है। गौरतलब है कि बीती सात जब यह हमला हुआ उस समय ब्रिटिश संसद के बाहर कई लोग मौजूद थे। पहले तो लोगों को लगा कि यह कोई एक्सिडेंट है लेकिन जब हमलावर ने लोगों पर चाकू से हमला करना शुरू किया तो यह साफ हो गया कि यह आतंकवादी हमला है। ब्रिटिश संसद को देखने आए एक टूरिस्ट ने बताया कि जैसे जैसे हमारी बस आगे की तरफ बढ़ रही थी हमने देखा कि लोग ब्रिज पर गिरे हुए हैं। थोड़ी ही देर बाद सिक्युरिटी फोर्सेस सक्रिय हो गए।

सांसदों को हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष में कर दिया गया बंद

हाउस ऑफ कॉमंस के नेता डेविड लिडिंगटनप ने कहा कि पुलिस ने कथित हमलावर को मार गिराया है। उन्होंने सत्र स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया गया है और कथित हमलावर को पुलिस बल ने मार गिराया है। हताहतों को ले जाने के लिए फिलहाल मौके पर एयर एंबुलेंस मौजूद हैं। रोडोस्लाव सिकोरिस्की नामक एक प्रत्यक्षदर्शी ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया जिसमें लोग सड़क पर घायल अवस्था में पड़े हुए दिख रहे हैं। गोलीबारी की घटना के बारे में पता चलते ही हाउस ऑफ कॉमंस के कक्ष में सांसदों को बंद कर दिया गया।

हमले के बाद ट्रंप ने की ब्रिटिश प्रधानमंत्री से बात
इस आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया। व्हाइटहाउस ने दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुये कहा, हमले की प्रतिक्रिया देने और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्ण सहयोग की प्रतिबद्धता जतायी और सरकार के पूरे समर्थन का भरोसा दिया। बातचीत में ट्रंप ने ब्रिटिश सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement