Friday, April 19, 2024
Advertisement

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, आतंक फैलाने के लिए यूं पैसे जुटाता था इस्लामिक स्टेट

एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि आतंक की घटनाओं को अंजाम देने के लिए खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट किस तरह पैसे जुटा रहा था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 20, 2017 19:05 IST
Islamic State | AP Photo- India TV Hindi
Islamic State | AP Photo

लंदन: एक मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि आतंक की घटनाओं को अंजाम देने के लिए खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट किस तरह पैसे जुटा रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी साजिशों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने की खातिर इस्लामिक स्टेट ने ब्रिटेन में वेल्स की कंपनियों के एक नेटवर्क का इस्तेमाल किया। इन आतंकी साजिशों में स्पेन में हाल में हुए हमले भी शामिल हैं। 

बार्सिलोना में 17 अगस्त को सफेद रंग की एक वैन पर्यटकों से भरे लास रामब्लास एवेन्यू में घुस गई थी जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के 8 घंटे बाद स्पेन में समुद्र तट के निकट बने कैमब्रिल्स रिसॉर्ट में एक कार पैदल चल रहे लोगों पर चढ़ा दी गई जिसमें 6 आम नागरिक और एक पुलिस अधिकारी घायल हो गए। एक नागरिक की बाद में मौत हो गई। संडे टाइम्स को जो FBI दस्तावेज मिले उनसे खुलासा होता है कि स्पेन को जो निगरानी तकनीक भेजी गई है वह ब्रिटेन के रास्ते पहुंची। अन्य खरीदी वेल्स में कार्डिफ के रास्ते बताई जाती है।

अखबार को मिले अमेरिकी अदालत के दस्तावेज बताते हैं कि वेल्स की कंपनियों से जुड़े लोगों ने अपनी गैरकानूनी गतिविधियों को किसी तरह गोपनीय ढंग से अंजाम दिया। स्पेन के मेड्रिड में निगरानी उपकरण भेजने वाली ऐसी ही एक फर्म पीटर सोरेन नाम के फर्जी निदेशक की बताई गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement