Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जर्मनी: हिटलर सैल्यूट के लिए 2 चीनी पर्यटक हिरासत में लिए गए

जर्मन संसद भवन के सामने तस्वीर खिंचवाने के लिए हिटलर सैल्यूट की मुद्रा बनाने पर 2 चीनी पर्यटकों को हिरासत में लिया गया है। यह जानकारी रविवार को पुलिस के एक प्रवक्ता ने दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 06, 2017 16:50 IST
Adolf Hitler | AP Photo- India TV Hindi
Adolf Hitler | AP Photo

बर्लिन: जर्मन संसद भवन के सामने तस्वीर खिंचवाने के लिए हिटलर सैल्यूट की मुद्रा बनाने पर 2 चीनी पर्यटकों को हिरासत में लिया गया है। यह जानकारी रविवार को पुलिस के एक प्रवक्ता ने दी। अधिकारियों ने जर्मन राजधानी के मध्य में स्थित एक ऐतिहासिक इमारत के समक्ष सैलानियों को यह प्रतिबंधित मुद्रा अपनाते हुए देखा। वे एक-दूसरे की तस्वीर खींच रहे थे।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया, ‘असंवैधानिक संगठनों की मुद्राओं का उपयोग करने के शक में 36 और 49 साल के 2 चीनी पुरुषों के खिलाफ जांच शुरू की गई है।’ स्थानीय पुलिस थाने में दोनों चीनियों से पूछताछ की गई और 500 यूरो अदा करने पर उन्हें छोड़ दिया गया। इस तरह के अपराधों के लिए 3 साल तक की कैद की सजा या जुर्माना सुनाया जा सकता है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जांच के दौरान दोनों देश छोड़ सकते हैं। अगर उनपर कोई जुर्माना हुआ तो उनकी तरफ से पहले से ही चुकाई गई जमानत राशि उसकी भरपाई करेगी। गौरतलब है कि जर्मनी में हिटलर और नाजियों से जुड़े प्रतीकों का इस्तेमाल करने पर कड़े कानून बनाए गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement