Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका के दबाव में न आएं यूरोपीय संघ के नेता: फ्रांस्वा ओलांद

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने यूरोपीय संघ (EU) के नेताओं से अपील की है कि वे अमेरिकी प्रशासन के किसी भी प्रकार के दबाव में न आएं और अपने भपिष्य, खासकर रक्षा, व्यापार और रूस के साथ अपने संबंधों को लेकर स्वतंत्र रुख अपनाएं।

IANS IANS
Published on: February 04, 2017 19:04 IST
Francois Hollande | AP Photo- India TV Hindi
Francois Hollande | AP Photo

वैलेटा: फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने यूरोपीय संघ (EU) के नेताओं से अपील की है कि वे अमेरिकी प्रशासन के किसी भी प्रकार के दबाव में न आएं और अपने भपिष्य, खासकर रक्षा, व्यापार और रूस के साथ अपने संबंधों को लेकर स्वतंत्र रुख अपनाएं। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ओलांद ने यहां यूरोपीय संघ के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में कहा, ‘यूरोपीय संघ के 28 देशों के बीच मतभेद हो सकते हैं और यहां तक कि ट्रंप प्रशासन के मामले में भी हमारी राय अलग हो सकती है, लेकिन जो भी हो रहा है, उसके मद्देनजर यूरोपीय संघ में एकता होनी जरूरी है।’ ओलांद ने यूरोप की सैन्य सुरक्षा के लिए केवल अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन पर ही निर्भर रहने के खिलाफ भी चेताया। उन्होंने कहा कि यूरोप को नाटो गठबंधन के बुनियादी ढांचे के तहत अपनी सुरक्षा का प्रबंधन खुद करना चाहिए।

ओलांद ने कहा, ‘यूरोपीय संघ के स्तर पर एकजुटता महत्वपूर्ण है। हमें किसी प्रकार की बाहरी सुरक्षा को लेकर भ्रम नहीं होना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘फ्रांस में हमारी अपनी सुरक्षा नीति है। हम किसी बात से नहीं डरते..हमारे भविष्य को लेकर हमारी एक यूरोपीय अवधाराणा होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो मेरे विचार में न ही यूरोप में और न ही सभी देशों के पास दुनिया पर प्रभाव कायम करने का कोई तरीका होगा।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement