1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: विश्व नेताओं और राजनीतिक दिग्गजों ने दी मैकरॉन को बधाई

फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: विश्व नेताओं और राजनीतिक दिग्गजों ने दी मैकरॉन को बधाई

यूरोपीय संघ समर्थक मध्यमार्गी इमैन्युएल मैकरॉन ने राष्ट्रपति पद के लिए रन ऑफ चुनाव में कल धुर दक्षिणपंथी अपनी प्रतिद्वंद्वी मेरिन ले पेन को हराकर जीत दर्ज कर ली।

India TV News Desk [Published on:08 May 2017, 11:47 AM IST]
फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव: विश्व नेताओं और राजनीतिक दिग्गजों ने दी मैकरॉन को बधाई

पेरिस: यूरोपीय संघ समर्थक मध्यमार्गी इमैन्युएल मैकरॉन ने राष्ट्रपति पद के लिए रन ऑफ चुनाव में कल धुर दक्षिणपंथी अपनी प्रतिद्वंद्वी मेरिन ले पेन को हराकर जीत दर्ज कर ली।
उनकी इस जीत पर विश्व नेताओं और अन्य राजनीतिक दिग्गजों ने कुछ इस तरह से टिप्पणियां व्यक्त की हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर लिखा, इमैन्युएल मैकरॉन को फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत पर बधाई। (फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव में इमैन्युएल मैकरॉन की बड़ी जीत)

उन्होंने कहा, मैं भारत-फ्रांस के द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने के लिये नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन के साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा, बधाइयां इमैन्युएल मैकरॉन। आपकी जीत मजबूत एवं एकीकृत यूरोप तथा फ्रांस-जर्मन मित्रता के लिए एक जीत है। ब्रिटेन के डाउनिंग स्ट्रीट प्रवक्ता ने कहा, निर्वाचित राष्ट्रपति (फ्रांस के) को उनकी सफलता पर (ब्रिटिश) प्रधानमंत्री हार्दिक मुबारकबाद देती हैं। फ्रांस हमारे सबसे करीबी सहयोगियों में से एक है और हम नए राष्ट्रपति के साथ व्यापक साझा प्रतिबद्धताओं पर काम करने को लेकर आशान्वित हैं।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउडे जंकेर ने ट्विटर पर लिखा, प्रसन्नता है कि फ्रांस ने एक यूरोपीय भविष्य चुना। यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने मैकरॉन को यह कहते हुए बधाई दी कि फ्रांस ने स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व को चुना।

You May Like