Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फ्रांस: पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, कई लोग घायल

पूर्वोत्तर फ्रांस में एक भूमिगत स्थल पर परमाणु कचरे को एकत्रित करने की योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले और भीषण आवाज करने वाले हथगोलों का इस्तेमाल किया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 16, 2017 12:00 IST
france- India TV Hindi
france

स्ट्रासबर्ग: पूर्वोत्तर फ्रांस में एक भूमिगत स्थल पर परमाणु कचरे को एकत्रित करने की योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले और भीषण आवाज करने वाले हथगोलों का इस्तेमाल किया। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि ब्यूर में कल उनके और पुलिस के बीच झाड़प में छह लोग बुरी तरह जख्मी हो गये और 30 लोग मामूली रूप से घायल हो गये। स्थानीय प्रशासन ने आपातकालीन सेवाओं को मिले फोन कॉल का जिक्र करते हुए बताया कि कम से कम तीन प्रदर्शनकारी घायल हो गये। (अमेरिका: नवजात बच्ची को मां ने फेंका घर के बाहर, घंटों घिरी रही चिंटियों से)

उन्होंने बताया कि दो पुलिस अधिकारी प्रदर्शनकारियों द्वारा हाथ से बनाए गए एक उपकरण को फेंकने के कारण घायल हो गये। अधिकारियों ने बताया कि इस विरोध प्रदर्शन में करीब 300 प्रदर्शनकारियों ने हिस्सा लिया। उनमें से कुछ लोग हेलमेट पहने हुये थे और पत्थर तथा डंडे लिए हुए थे। यह रैली समीप ही जमीन में करीब 500 मीटर (1,640 फुट) की गहराई पर रेडियोधर्मी अपशिष्ट को संग्रहित करने की योजना के विरोध में आयोजित की गई थी।

ब्यूरो में यह बहस सालों से चल रही है और वहां की पर्यावरणीय लॉबी फ्रांस के शक्तिशाली परमाणु उद्योग के खिलाफ मुखर हो रही है। इससे पहले जुलाई में रेडियोधर्मी अपशिष्ट प्रबंधन करने वाली राष्ट्रीय एजेंसी एंड्रा ने कहा कि भंडारण स्थल का निर्माण का कार्य 2022 में शुरू होगा। बहरहाल, इस माह के शुरू में राष्ट्रीय निगरानी एजेंसी परमाणु सुरक्षा प्राधिकरण एएसएन ने कहा था कि इस परियोजना के बारे में उसे आपत्ति है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement