Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्वे: इस खास बात के चलते UK में संबंध बनाने से डरती हैं महिलाएं

लंदन: यूके में हुए एक सर्वे के अनुसार ऐसी महिलाओं की संख्‍या काफी मात्रा में है जो एक खास कारण से सेक्‍सुअल लाइफ से दूर रहती है और अपने संगम साथी का उस तरह से

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 15, 2017 12:13 IST
europe- India TV Hindi
europe

लंदन: यूके में हुए एक सर्वे के अनुसार ऐसी महिलाओं की संख्‍या काफी मात्रा में है जो एक खास कारण से सेक्‍सुअल लाइफ से दूर रहती है और अपने संगम साथी का उस तरह से सहयोग नहीं करती जिसकी उम्‍मीद उसका पार्टनर रखता है। दरअसल इसका सबसे बड़ा कारण डायसपारुनिया नामक बीमारी है। 7000 महिलाओं पर यह सर्वे किया गया है जो ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑब्स्ट्रिक्‍स में प्रकाशित हुआ है।

 क्‍या है डायसपारुनिया, किस आयु वर्ग की महिलाएं होती है प्रभावित?

डायसपारुनिया एक आम समस्‍या है जो यूके में 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के साथ ही 16 से 24 आयुवर्ग की युवा लड़कियों में भी देखी जाती है। डायसपारुनिया यानि की दर्द भरे सेक्‍स से डर के चलते महिलाएं सेक्‍सुअल लाइफ से दूर रहना पसंद करती है और यूके में हर 10वीं महिला इस समस्‍या से पीड़ित है।

क्‍या कहना है महिलाओं का
1. डर के चलते संबंध बनाने से कतराती है
2. 40 साल के बाद संबंध बनाने में आती है कमी
3. संबंधों पर भावनात्‍मक असर भी
4. जननअंगो में ड्राइनेस के चलते होती है तकलीफ

क्‍या कहना है डॉक्‍टरों का
मेडिकल साइंस के एक्‍सपर्ट का मानना है कि डायसपारुनिया का इलाज संभव है और इससे महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है। इस समस्‍या पर महिलाएं बात करने में संकोच करती है,समस्‍या को जानने के बाद उसका निदान संभव है। सर्वे में यह भी सामने आया कि यूके में ऐसी महिलाओं की संख्‍या काफी है जो यह मानती है कि उनकी सेक्‍सुअल लाइफ बेहतर नहीं है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement