Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्रिटेन: ट्रंप चाहते हैं महारानी की बग्घी की सवारी करना, सुरक्षा बल परेशान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब राजकीय यात्रा पर लंदन जाएंगे तो वह महारानी की स्वर्ण जड़ित शाही बग्घी में घूमना चाहते हैं। ट्रंप के इस रुख पर ब्रिटिश सुरक्षा बल परेशानी में हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 16, 2017 19:37 IST
Queen's golden carriage | AP Photo- India TV Hindi
Queen's golden carriage | AP Photo

लंदन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब राजकीय यात्रा पर लंदन जाएंगे तो वह महारानी की स्वर्ण जड़ित शाही बग्घी में घूमना चाहते हैं। ट्रंप के इस रुख पर ब्रिटिश सुरक्षा बल परेशानी में हैं। द सन्डे टाइम्स ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि व्हाइट हाउस ने साफ किया है कि वह बग्घी की सवारी को अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के कार्यक्रम में जरूरी हिस्से के तौर पर देखता है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अखबार के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने चेतावनी दी है कि द मॉल से बकिंघम पैलेस तक बग्घी की सवारी के लिए बहुत बड़ा सुरक्षा अभियान जरूरी होगा जो हाल ही में हुई किसी राजकीय यात्रा से काफी बड़ा होगा। मेट्रोपोलिटन पुलिस ट्रंप की सुरक्षा में चुनौती का सामना कर रही है क्योंकि हजारों लोग अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा का विरोध कर सकते हैं। अखबार ने एक सुरक्षा स्रोत के हवाले से लिखा, ‘अगर कोई रॉकेट संचालित ग्रेनेड या अत्यधिक शक्तिशाली गोलाबारूद से हमला कर दे तो ऐसी स्थिति में बग्घी को बचाया नहीं जा सकता।’ सूत्र का हवाला देते हुए अखबार ने कहा कि इस मांग ने केवल व्यवस्था को और जटिल किया है।

Donald Trump | AP Photo

Donald Trump | AP Photo

डोनाल्ड ट्रंप। (AP फोटो)

सूत्र ने कहा, ‘जिस वाहन में अमेरिकी राष्ट्रपति को जाना है, वह एक शानदार वाहन है। यह किसी हल्के रॉकेट ग्रेनेड जैसे बड़े हमले को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर वह उस वाहन में होंगे तो पूरी तरह सुरक्षित होंगे और उसके अलावा यह अत्यधिक रफ्तार से भी चल सकता है। अगर वह स्वर्ण जड़ित बग्घी में चलेंगे जिसे कुछ घोड़े खींचेंगे तो जोखिम एकदम से बढ़ जाएगा।’ हालांकि व्हाइट हाउस बग्घी की सवारी को ट्रंप के राजकीय दौरे में उनके कार्यक्रम का जरूरी हिस्सा मानता है। 

इन्हें भी पढ़ें:

ट्रंप से पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा जब 2011 में राजकीय यात्रा पर ब्रिटेन आए थे तो वह महारानी से मिलने के लिए एक बख्तरबंद, बुलेटप्रूफ कार में गए थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ब्रिटेन की राजकीय यात्राओं में बग्घी की सवारी की हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement