Friday, April 26, 2024
Advertisement

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के दौरान महिला की आंख से निकला कुछ ऐसा, डॉक्टर्स रह गए हैरान

ब्रिटेन में हाल ही में कुछ ऐसा हुआ कि आप भी चौंक जाएंगे। यहां एक महिला की आंख में से एक या दो लेंस नहीं बल्कि पूरे 27 लेंस निकले।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 17, 2017 11:46 IST
doctors find 27 contact lenses in womens eye- India TV Hindi
doctors find 27 contact lenses in womens eye

ब्रिटेन में हाल ही में कुछ ऐसा हुआ कि आप भी चौंक जाएंगे। यहां एक महिला की आंख में से एक या दो लेंस नहीं बल्कि पूरे 27 लेंस निकले। महिला के मोतियाबिंद की सर्जरी करते समय डॉक्टरों को इस बात का पता चला। महिला ने बताया कि पिछले 35 सालों से वह आखों में डिस्पोजल लेंस लगाती थी। लेकिन पहले कभी को उसे आखों में किसी प्रकरा की कोई तकलीफ नहीं हुई। एक अंग्रेजी पत्रिका में छपी खबर के अनुसार, 67 वर्षीय महिला को जब आंखों में तकलीफ होने लगी तो वह डॉक्टर के पास गई। यह मामला एक साल पुराना है लेकिन अब जाकर यह सामने आया है। (तनाव कम करने के लिए उत्तर कोरिया से बातचीत करना चाहता है दक्षिण कोरिया)

नेत्र विशेषज्ञ रूपल मोरजरिया ने कहा, 'हममें से किसी ने भी इस तरह का मामला कभी नहीं देखा था। सभी लेंस एक-दूसरे से चिपके थे। हम हैरान रह गए कि रोगी ने इस पर कभी ध्यान नहीं दिया।' नेत्र विशेषज्ञों ने जब महिला की आखों का इलाज करना शुरू किया तो उन्हें 17 लेंस का पता चला लेकिन दोबारा जांच करने पर डॉक्टरों को 10 और लेंस मिले। लेंस का पता चलते ही महिला की मोतियाबिंद की सर्जरी को रोक दिया गया।

मोरजरिया ने कहा, 'महिला ने जब निकाले गए लेंस देखे तो चौंक गई। उसने बताया कि वह अब आंखों में आराम महसूस कर रही है।' डॉक्टरों ने बताया कि महिला डिस्पोजबल कॉन्टैक्ट लेंसों का इस्तेमाल करती थी। महिला डिस्पोजबल कॉन्टैक्ट लेंसों का इस्तेमाल करती थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement