Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्रिटेन: लंदन आतंकी हमले के 2 और संदिग्ध गिरफ्तार

वेस्टमिंस्टर में हुए आतंकवादी हमले में 2 और 'महत्वपूर्ण गिरफ्तारियां' की गई हैं। साथ ही जांचकर्ता 8 अन्य संदिग्धों से पूछताछ कर रहे हैं, जिन्हें ब्रिटेन के कई हिस्सों में मारे गए छापों में पहले गिरफ्तार किया गया था।

IANS IANS
Published on: March 24, 2017 17:53 IST
London Attack | AP Photo- India TV Hindi
London Attack | AP Photo

लंदन: वेस्टमिंस्टर में हुए आतंकवादी हमले में 2 और 'महत्वपूर्ण गिरफ्तारियां' की गई हैं। साथ ही जांचकर्ता 8 अन्य संदिग्धों से पूछताछ कर रहे हैं, जिन्हें ब्रिटेन के कई हिस्सों में मारे गए छापों में पहले गिरफ्तार किया गया था। ब्रिटेन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है, और इस हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है जिसमें हमलावर भी शामिल है। हमले में घायल 75 वर्षीय लेस्ली रोड्स का गुरुवार शाम निधन हो गया।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस अधिकारियों ने हमलावर की पहचान 52 वर्षीय धर्मपरिवर्तित ब्रिटिश मुस्लिम खालिद मसूद के रूप में की है, जिसका पहले का नाम एड्रियन एलम्स था और वह केंट में पैदा हुआ था। वह वेस्टमिंस्टर हमले के दौरान ही पुलिस की गोलीबारी में मारा गया। हमलावर मसूद 3 बच्चों का पिता था और वह अपने आप को अंग्रेजी का अध्यापक बताता था। बुधवार को हमला करने से कुछ घंटे पहले, उसने ब्राइटन में प्रेस्टन पार्क होटल के कर्मचारी से कहा था, ‘लंदन वैसा नहीं है, जैसा उसे होना चाहिए।’ वह इसी होटल में रह रहा था।

मसूद ने वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर तेजी से अपनी कार दौड़ा दी और लोगों को रौंद दिया, जिसमें 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके बाद उसने ब्रिटिश संसद भवन के अहाते से अपनी कार टकरा दी। जब पुलिसवालों ने उसे रोकने की कोशिश की तो उसने पुलिस अधिकारी कीथ पाल्मर को चाकू मार दिया, जिसमें उनकी मौत हो गई। इस दौरान पुलिस की जबावी कार्रवाई में हमलावार मारा गया। इस दौरान 3 पुलिसवाले घायल हो गए, जिसमें से 2 की हालत गंभीर है। इस हमले के पीड़ितों में ब्रिटेन, फ्रांस, रोमानिया, दक्षिण कोरिया, ग्रीक, जर्मनी, पोलैंड, आयरलैंड, चीन, इटली और अमेरिका के लोग शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement