Thursday, April 25, 2024
Advertisement

संगीत को हराम मानता है ISIS, बॉलीवुड के गानों को ब्रिटेन की सेना ने बनाया नया हथियार

ब्रिटेन के विशेष सुरक्षा बल लीबिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ हथियार के तौर पर एक नई मनोवैज्ञानिक युद्ध कला के रूप में बॉलीवुड संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 02, 2016 7:28 IST
ISIS- India TV Hindi
ISIS

लंदन: ब्रिटेन के विशेष सुरक्षा बल लीबिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ हथियार के तौर पर एक नई मनोवैज्ञानिक युद्ध कला के रूप में बॉलीवुड संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं। पाकिस्तान मूल के एक खुफिया अधिकारी की सलाह पर ऐसा किया जा रहा है। ब्रिटिश सेना में पाकिस्तानी मूल के खुफिया अधिकारी ने कहा कि बॉलीवुड धुनें आईएसआईएस को तंग कर सकती है जिसके बाद इस पर अमल किया गया। दरअसल, आईएसआईएस संगीत को हराम मानता है।

डेली मिरर को एक सूत्र ने बताया, हमें आतंकवादियों को हतोत्साहित करने की जरूरत है। संयुक्त विशेष अभियान कमान (जेएसओसी) के तहत ब्रिटिश सुरक्षा बल लीबियाई सैनिकों को इस बारे में प्रशिक्षण दे रहे हैं कि आईएसआईएस को सिर्ते शहर और 185 किलोमीटर लंबी लीबियाई तट रेखा से कैसे बाहर खदेड़ा जाए। मनोवैज्ञानिक अभियान इकाई ने आईएसआईएस संचारों को पकड़ा और उनमें बॉलीवुड संगीत डाल दिया।

अखबार की खबर के मुताबिक बॉलीवुड गानों को आतंकी संगठन बड़ी बेइज्जती के तौर पर देखेगा। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक नए संगीतमय हथियार उनके छिपने के ठिकाने का खुलासा करने में भी मदद कर रहे हैं कि कब आईएसआईएस सदस्य अपने रेडियो पर संगीत के बारे में शिकायत करते हैं। इससे उनके सटीक स्थान का पता चलता है। लीबिया में ब्रिटिश सुरक्षा बल लड़ाकू भूमिका में नहीं है। यह वहां के सुरक्षा बलों को आईएसआईएस को खदेड़ने का प्रशिक्षण दे रहा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement