Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

2040 तक इस देश में बंद हो जाएंगी पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारें

ब्रिटेन की सरकार ने फैसला लिया है कि 2040 तक पेट्रोल और डीजल की कारें बंद कर दी जाएगी। सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री माइकल गोवे ने बताया कि यह सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: July 27, 2017 15:25 IST
britain to ban sale of all diesel and petrol cars by 2040- India TV Hindi
britain to ban sale of all diesel and petrol cars by 2040

ब्रिटेन की सरकार ने फैसला लिया है कि 2040 तक पेट्रोल और डीजल की कारें बंद कर दी जाएगी। सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री माइकल गोवे ने बताया कि यह सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना है। माइकल ने बताया कि यह प्रतिबंध उन इलेक्ट्रिक मोटर वाले हाइब्रिड वाहनों पर भी लगेगा जो पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आती है। आपको बता दें  कि इससे पहले भी फ्रांस में सरकार ने पेट्रोल और डीजल कारें बंद करने का ऐलान किया था। ('परमाणु हथियार देकर चीन के खिलाफ भारत की मदद करे अमेरिका')

उन्होंने कहा था कि पैरिस पर्यावरण समझौते के तहत पेट्रोल और डीजल चलित वाहनों पर बैन की घोषणा करना सरकार की प्रतिबद्धता थी। आपको बता दें कि ब्रिटिश सरकार पर वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कदम उठाने का दबाव लगातार बढ़ रहा है। सरकार इस संबंध में कुछ संगठनों से कानूनी लड़ाई भी हार चुकी है। हाल ही में चुनाव से पहले सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने 2050 तक सभी कारों और वाहनों को प्रदूषण मुक्त करने की बात कही थी।

इसमें ट्रैफिक लाइट्स की री-प्रोग्रामिंग से लेकर रोड के लेआउट तक बदलना शामिल है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण को साफ रखने की योजना के ​तहत ब्रिटेन में 2040 के बाद महज बिजली चलित कारें ही बेची जा सकेंगी। गोव ने कहा कि सरकार स्थानीय प्रशासन को डीजल कारें हटाने के लिए 20 करोड़ पौंड (करीब 1,678 करोड़ रुपये) का सहयोग भी देगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement