Friday, April 19, 2024
Advertisement

OMG! रानी की तलाश में मधुमक्खियों ने किया कार का पीछा

लंदन: इंग्लैंड में एक दिलचस्प क़िस्सा सामने आया है। यहां मधुमक्खियों के एक बड़े झुंड ने 24 घंटे तक एक बुज़ुर्ग महिला का पीछा किया और घर तक पहुंच गईं। कैरल होवार्थ को तो इस

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 26, 2016 13:02 IST
Bees- India TV Hindi
Bees

लंदन: इंग्लैंड में एक दिलचस्प क़िस्सा सामने आया है। यहां मधुमक्खियों के एक बड़े झुंड ने 24 घंटे तक एक बुज़ुर्ग महिला का पीछा किया और घर तक पहुंच गईं। कैरल होवार्थ को तो इस बात की बनक तक नहीं थी लेकिन जब वह घर पहुंची तो देखा कि उनकी कार के पीछे करीब 20 हज़ार मधुमक्खियां चिपकी हुईं हैं।

हुआ यूं कि होवार्थ वेस्ट वेल्स के एक इलाके में अपनी गाड़ी खड़ी कर ख़रीदारी करने चली गईं और तभी उनकी कार के पीछे के हिस्से पर मधुमक्खियों ने डेरा जमा लिया।

मधुमक्खियों का ख्याल रखने वाली एक टीम, राष्ट्रीय पार्क रेंजर और कुछ लोगों ने मिलकर इस झुंठ को एक बक्से में डाला। राष्ट्रीय पार्क के रेंजर टोम मोसेस ने महिला की कार के पीछे इन मधुमक्खियों को देखकर कहा 'मैंने पहले भी मक्खियों को किसी चीज़ पर बैठे देखा है लेकिन इतना बड़ा झुंड पहले कभी नहीं देखा था।'

मज़ेदार बात ये है कि बुज़ुर्ग महिला के घर जाने से पहले मधुमक्खियों को उसकी कार पर से हटा दिया गया था लेकिन अगले दिन सुबह यह झुंड एक बार फिर उनकी कार के पीछे जा चिपका।

इस बार इस तरह की झुंड की देखरेख करने वालों से संपर्क किया गया जिन्होंने आखिरकार इन्हें कार के पीछे से हटा दिया। होवार्थ कहती हैं - हो सकता है कि मधुमक्खी की रानी मेरी कार में फंस गई हो और यह झुंड उसकी का पीछा करते करते यहां तक आ गया हो।' हालांकि जानकारों को महिला की कार से रानी नहीं मिली लेकिन ऐसा माना जाता है कि साल के इस वक्त अक्सर मधुमक्खियां झुंड के रूप में अपनी रानी का पीछा करते करते आ जाती हैं। होवार्थ ने यह भी संभावना जताई कि शायद इस झुंड को उनकी कार की गर्माहट पसंद आ गई हो।

रेंजर मोसेस का कहना है कि अक्सर रानी मधुमक्खी जब छत्ते की जगह बदलने का फैसला करती है तो पूरा झुंड उसके पीछे चल पड़ता है। नई रानी का आगमन भी कई बार पुरानी रानी को ऐसा कदम उठाने के लिए मजबूर कर देता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement