Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल चाहता है: अब्दुल बासित

भारत में रह चुके पाकिस्तान के पूर्व राजदूत अब्दुल बासित का कहना है कि अमेरिका चाहता है कि अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल बनी रहे। बासित ने कहा कि ये सच है कि अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों में विरोधाभास है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 29, 2017 13:20 IST
Abdul Basit- India TV Hindi
Abdul Basit

इस्लामाबाद: भारत में रह चुके पाकिस्तान के पूर्व राजदूत अब्दुल बासित का कहना है कि अमेरिका चाहता है कि अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल बनी रहे। बासित ने कहा कि ये सच है कि अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों में विरोधाभास है। बासित यहां एक सेमीनार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

अमेरिका-पाकिस्तान संबंधो पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में बासित ने कहा कि अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल चाहता है जो पाकिस्तान के लिए एक बड़ी चुनौती है। लेकिन दूसरी तरफ पाकिस्तान में शांति का सीधा संबंध अफ़ग़ानिस्तान में शांति से है। हमें अमेरिकी मीडिया और उसके थिंक टैंक को समझाना पड़ेगा कि पाकिस्तान और अमेरिका के हितों में भिन्नता नही है। 

ग़ौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों बिखराव आया है। कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण एशिया पर अपनी नयी नीति की घोषणा है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि वह उग्रवादियों और अलगाववादियों का शरण स्थल बन गया है। पाकिस्तान ने हालंकि इन आरोपों का खंडन किया है।

पाकिस्तान ने अमेरिका की शीर्ष अधिकारी का इस सप्ताह होने वाला पाक-दौरा स्थगित कर दिया है। यह दौरा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के प्रति सख्त रवैये के बाद होना था। अमेरिका के विदेश विभाग ने शनिवार को बताया था कि दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के लिए अमेरिका की कार्यकारी सहायक सचिव एलिस वेल्स पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगी। 

विदेश मंत्रालय ने दौरा स्थगित करने का कोई विशेष कारण नहीं तो नहीं बताया लेकिन सरकारी सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान अमेरिका के उन आरोपों का जवाब तैयार कर रहा है जिसमें अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान उग्रवादियों को पनाह दे रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement