ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. SCS: अमेरिका के जंगी जहाज को देखकर भड़का चीन, कही यह बात

SCS: अमेरिका के जंगी जहाज को देखकर भड़का चीन, कही यह बात

दक्षिणी चीन सागर में विवादित द्वीपों के पास अमेरिका के एक जंगी जहाज को देखे जाने के बाद चीन बुरी तरह भड़क गया है...

Reported by: Agencies [Published on:12 Oct 2017, 2:14 PM IST]
Representational Image- Khabar IndiaTV
Representational Image | AP Photo

बीजिंग: दक्षिणी चीन सागर में विवादित द्वीपों के पास अमेरिका के एक जंगी जहाज को देखे जाने के बाद चीन बुरी तरह भड़क गया है। उसने बुधवार को नराजगी जाहिर करते हुए अमेरिका से कहा कि वह उसकी संप्रभुता का सम्मान करे। चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार, अमेरीकी नेवी का एक जंगी जहाज चीन के दावे वाले आइलैंड्स के पास से होकर गुजरा था। चीन ने कहा कि अमेरिकी जहाजों ने वहां जाकर चीन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

गौरतलब है कि साउथ चाइना सी पर अधिकार को लेकर चीन का अपने कई पड़ोसी देशों के साथ विवाद चल रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन ने उस जहाज की पहचान के लिए तुरंत अपने जहाज  भेजे और अमेरिकी जहाज को वहां से निकल जाने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अमेरिकी जहाज ने चीन के संप्रभुता और सुरक्षा हितों का उल्लंघन किया है। हुआ ने कहा कि चीन ने इस कदम का मजबूती से विरोध करते हुए अमेरिका के सामने बेहद कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

आपको बता दें कि अमेरिकी नौसेना दक्षिणी चीन सागर में चीन के दावे को चुनौती देने के लिए अक्सर अपने जहाजों को वहां भेजती रहती है। इस तरह के ऑपरेशन को अमेरिकी नौसेना 'फ्रीडम ऑफ नेविगेशन ऑपरेशन' (FNOP) कहती है। यदि चीन का दावा सच है तो डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद यह इस तरहा का चौथा ऑपरेशन होगा। गौरतलब है कि वियतनाम, फिलीपीन्स और ताइवान भी दक्षिणी चीन सागर के द्वीपों पर अपना दावा करते रहे हैं।

You May Like