ford
Breaking now
  • अमेरिका के न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वेयर के पास ब्लास्ट, सबवे लाइन्स को खाली करवाया गया। धमाके की वजह का पता नहीं।
X
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिका और दक्षिण कोरिया के इस कदम से बढ़ेगा किम जोंग का पारा?

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के इस कदम से बढ़ेगा किम जोंग का पारा?

एक बयान में अमेरिका के सातवें फ्लीट ने कहा कि इस ड्रिल में दक्षिण कोरिया के नौसैन्य जहाजों के साथ USS रोनाल्ड रीगन लड़ाकू विमान वाहक और दो अमेरिकी विध्वंसक शामिल किए जाएंगे...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:13 Oct 2017, 3:27 PM IST]
Kim Jong Un and Donald Trump | AP Photo- Khabar IndiaTV
Kim Jong Un and Donald Trump | AP Photo

सोल: अमेरिकी नेवी ने शुक्रवार को बताया कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगले हफ्ते से एक बड़े नौसेना अभ्यास की शुरुआत करेंगे। यह अभ्यास उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों के खिलाफ अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए किया जाएगा। उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों के कारण पिछले कुछ महीनों में तनाव काफी बढ़ गया है। अमेरिका के प्रतिबंधों की अवहेलना करते हुए प्योंगयांग ने कई मिसाइलों का प्रक्षेपण किया और अपने छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण को अंजाम दिया।

इन परीक्षणों के बाद से अमेरिका ने क्षेत्र में अपने 2 करीबी देशों, दक्षिण कोरिया और जापान, के साथ सैन्य अभ्यास को बढ़ा दिया है। एक बयान में अमेरिका के सातवें फ्लीट ने कहा कि इस अभ्यास में दक्षिण कोरिया के नौसैन्य जहाजों के साथ USS रोनाल्ड रीगन लड़ाकू विमान वाहक और दो अमेरिकी विध्वंसक शामिल किए जाएंगे। बयान में कहा गया कि 16 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक जापान के सागर और पीला सागर में होने वाला यह अभ्यास, संचार, पारस्परिकता और साझेदारी को बढ़ावा देंगे।

यह कदम प्योंगयांग को क्रोधित कर सकता है जिसने कुछ समय पहले किसी आगामी संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ चेतावनी दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने कहा है कि अगर अमेरिकी साम्राज्यवादी और उनकी कठपुतली जापान, हमें परमाणु युद्ध के लिए भड़काते हैं तो इसका परिणाम केवल उनका खात्मा होगा। मंगलवार को ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षण का जवाब देने के लिए अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ कई विकल्पों पर चर्चा की थी।

You May Like