Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पथराव कर रहे फिलीस्तीनियों पर इस्राइली सैनिकों ने की फायरिंग, 4 की मौत

शुक्रवार को नमाज के बाद फिलीस्तीनियों ने वेस्ट बैंक और गाजा बॉर्डर से लगे इलाकों के पास टायरों में आग लगा दी और इस्राइली सैनिकों पर पथराव किया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 16, 2017 16:55 IST
Palestinians clash with Israeli troops | AP Photo- India TV Hindi
Palestinians clash with Israeli troops | AP Photo

गाजा सिटी: जेरुसलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में अमेरिका द्वारा मान्यता दिए जाने के विरोध में हजारों फलस्तीनी नागरिकों के प्रदर्शन के दौरान हुई झड़प में 4 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई। इस संघर्ष में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। शुक्रवार को नमाज के बाद फिलीस्तीनियों ने वेस्ट बैंक और गाजा बॉर्डर से लगे इलाकों के पास टायरों में आग लगा दी और इस्राइली सैनिकों पर पथराव किया। इसके जवाब में इस्राइली सेना ने आंसू गोले के साथ-साथ फायरिंग भी कर दी। 

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की दशकों पुरानी नीति को तोड़ते हुए 6 दिसंबर को जेरुसलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा की थी। साथ ही यह भी कहा था कि वह तेल अवीव से अमेरिका दूतावास को हटाकर जेरुसलम लाएंगे। ट्रंप के इस फैसले की वैश्विक स्तर पर निंदा हुई तथा अरब और मुस्लिम देशों में इस फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुए। 

इस्राइली सैनिकों और पथराव कर रहे फलस्तीनी नागरिकों के बीच हुई झड़प में शुक्रवार को 3 लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने बताया कि चौथे व्यक्ति ने रामल्लाह के अधिकृत वेस्ट बैंक सिटी के बाहरी इलाके में एक सीमा चौकी के निकट इस्राइल के एक सीमा पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। इसके बाद पुलिस वालों ने उसे गोली मार दी। बाद में घायल हमलावर की मौत हो गई। शुक्रवार को मिलाकर ट्रंप की घोषणा के बाद अब तक संघर्ष में 8 फिलीस्तीनयों की जान जा चुकी है। फिलीस्तीनी नागरिक गाजा बॉर्डर और वेस्ट बैंक इलाकें में लगातार इस्राइली सैनिकों से भिड़ रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement