ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन: टॉइलट पेपर की चोरी को रोकने के लिए लगवाए गए कैमरे

चीन: टॉइलट पेपर की चोरी को रोकने के लिए लगवाए गए कैमरे

चीन की राजधानी बीजिंग से एक बेहद ही चौंकाने वाली खबर सामने आई है। अब इस देश की राजधानी बीजिंग में टॉइलट पेपर की चोरी रोकने के लिए सार्वजनिक शौचालयों सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है।

Khabarindiatv.com [Published on:19 Mar 2017, 9:14 PM IST]
Representational Image- Khabar IndiaTV
Representational Image

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग से एक बेहद ही चौंकाने वाली खबर सामने आई है। अब इस देश की राजधानी बीजिंग में टॉइलट पेपर की चोरी रोकने के लिए सार्वजनिक शौचालयों कैमरों का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। टॉइलट पेपर के चोरी होने की घटनाओं की वजह से प्रशासन पर अनावश्यक खर्च का भार पड़ता था और लोगों को भी असुविधा होती थी।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

एक चीनी अखबार की खबर के मुताबिक, राजधानी बीजिंग के सबसे व्यस्त पर्यटन स्थलों में से एक टेंपल ऑफ हेवन के शौचालयों से आए दिन टॉइलट पेपर चोरी होने की घटनाएं सामने आती रहती थीं। कई बार नया रोल भी मिनटों में गायब हो जाता था, जिससे अन्य जरूरतमंदों को टॉइलट पेपर नहीं मिलता था। इसीलिए प्रशासन ने कुछ ऐसा इंतजाम किया कि अब टॉइलट पेपर चाहने वाले शख्स को दीवार पर लगी हाई डेफिनिशन कैमरे वाली मशीन के आगे खड़े होना पड़ता है।

इस कैमरे में लगाया गया सॉफ्टवेयर हाल में सामने आए चेहरों को याद रखता है और यदि एक ही व्यक्ति कुछ निश्चित अवधि में दिखता है तो वह ऑटोमैटिक रोलर को ऐक्टिव ही नहीं करता। पिछले कुछ सालों से कई निवासी सार्वजनिक शौचालयों से लोग पेपर रिम घर पर इस्तेमाल के लिए ले जाते थे। प्रशासन के इस कदम को लेकर चीन की सोशल मीडिया में बहस भी शुरू हो गई है और अधिकांश लोग इसका समर्थन कर रहे हैं।

You May Like