Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जंग से बरबाद हुए अलेप्पो से जान बचाकर भागे 16,000 लोग: UN

युद्ध से तबाह सीरिया के अलेप्पो से करीब 16 हजार नागरिक जान बचाकर भाग गए हैं। विद्रोही उत्तरी क्षेत्र के अपने कब्जे वाले सारे इलाके गवां चुके हैं।

IANS IANS
Published on: November 30, 2016 8:14 IST
Citizen of Aleppo | AP Photo- India TV Hindi
Citizen of Aleppo | AP Photo

जिनेवा: युद्ध से तबाह सीरिया के अलेप्पो से करीब 16 हजार नागरिक जान बचाकर भाग गए हैं। विद्रोही उत्तरी क्षेत्र के अपने कब्जे वाले सारे इलाके गवां चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही और स्थिति को डरावना करार दिया। संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख स्टीफन ओ ब्रायन ने एक बयान में कहा, ‘पूर्वी अलेप्पो के इलाके में पिछले कुछ दिनों से जारी हमलों से हजारों नागरिक शहर के दूसरे इलाकों में भागने को मजबूर हो गए हैं।’

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने उन खबरों का उल्लेख किया, जिन्हें वहां मौजूद संयुक्त राष्ट्र के मानववादी सहयोगियों ने भेजा है। उनसे संकेत मिलता है कि 16 हजार तक लोग विस्थापित हुए हैं। उनमें से बहुत अनिश्चित और संकटपूर्ण स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वी अलेप्पो में स्थिति बहुत खतरनाक है। जमीनी लड़ाई तेज हो गई है और विमानों से अंधाधुंध बम गिराए जा रहे हैं। इससे बहुत सारे नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की खबर है। ऐसा कोई अस्पताल नहीं बचा, जो काम कर रहा हो। सरकार से जो भोजन सामग्री मिली थी, वह भी खत्म हो गई है। ऐसे समय में सरकार के कब्जे वाले पश्चिमी अलेप्पो में अंधाधुंध गोलीबारी से नागरिक मारे गए हैं और घायल हुए हैं। इसके अलावा हाल के हफ्तों में 20 हजार से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

Citizen of Aleppo | AP Photo

Citizen of Aleppo | AP Photo

इस शहर में लोगों का जीवन नरक बन गया है। (AP Photo)

सीरिया में लड़ रहे पक्षों ने एक बार फिर दिखा दिया है कि वे सैन्य बढ़त सुनिश्चित करने के लिए कोई भी कार्रवाई करने को इच्छुक हैं। भले ही इस प्रक्रिया में इसका अर्थ नागरिकों की हत्या, विकलांगता या भूखा रखना हो। ओ ब्रायन ने यह भी कहा कि करीब 70 हजार लोग सीरिया के युद्ध से तबाह इलाकों में घिरे हुए हैं। उन्होंने लड़ाई में शामिल सभी पक्षों से आग्रह किया है कि वे सीरिया में बुनियादी मानवता को बहाल करें। उन्होंने जोर देकर कहा कि सीरिया के लोगों ने बहुत अधिक कष्ट बहुत दिनों तक सहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement