Friday, April 26, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया ने बंद किया चीनी शिक्षकों का वीजा जारी करना

सोल: दक्षिण कोरिया ने कन्फ्यूशियस संस्थान के चीनी शिक्षकों को नया वीजा जारी करना और इसका नवीकरण करना बंद कर दिया है। दक्षिण कोरिया ने विवादास्पद अमेरिकी मिसाइल रोधक प्रणाली को लेकर चीन के साथ

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 01, 2017 15:48 IST
south korea stopped issuing visas to chinese teachers- India TV Hindi
south korea stopped issuing visas to chinese teachers

सोल: दक्षिण कोरिया ने कन्फ्यूशियस संस्थान के चीनी शिक्षकों को नया वीजा जारी करना और इसका नवीकरण करना बंद कर दिया है। दक्षिण कोरिया ने विवादास्पद अमेरिकी मिसाइल रोधक प्रणाली को लेकर चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच यह कदम उठाया है। दुनिया में स्थित सैकड़ों कन्फ्यूशियस संस्थान बीजिंग की सॉफ्ट पॉवर रणनीति के तहत चीन की पारंपरिक संस्कृति और भाषा का प्रचार करते हैं।

स्थानीय कॉलेजों के साथ साझेदारी के तहत सरकार द्वारा संचालित संस्थान की दर्जनों शाखाएं दक्षिण कोरिया में काम कर रही है। परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया के खतरों से निपटने के लिए शक्तिशाली अमेरिकी मिसाइल रोधक प्रणाली थाड को तैनात करने की दक्षिण कोरिया की योजना को लेकर सोल और बीजिंग के बीच विवाद बढ़ रहा है।

चीन को डर है कि इससे उसकी अपनी बैलिस्टिक क्षमताएं कमजोर होंगी और उसने कई ऐसे कदम उठाये हैं जिसे सोल ने आर्थिक प्रतिशोध के रूप में देखा है। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि सोल के आव्रजन अधिकारियों ने दिसंबर से ही चीन के शिक्षकों को नया वीजा जारी करना और वीजा का नवीकरण करना बंद कर दिया है। एजेंसी ने बताया कि दक्षिण कोरिया में 22 कन्फ्यूशियस संस्थान हैं और इसकी संख्या अमेरिका और ब्रिटेन के बाद यहां सबसे अधिक है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement