1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. दक्षिण कोरिया ने बंद किया चीनी शिक्षकों का वीजा जारी करना

दक्षिण कोरिया ने बंद किया चीनी शिक्षकों का वीजा जारी करना

सोल: दक्षिण कोरिया ने कन्फ्यूशियस संस्थान के चीनी शिक्षकों को नया वीजा जारी करना और इसका नवीकरण करना बंद कर दिया है। दक्षिण कोरिया ने विवादास्पद अमेरिकी मिसाइल रोधक प्रणाली को लेकर चीन के साथ

India TV News Desk [Published on:01 Feb 2017, 3:48 PM IST]
दक्षिण कोरिया ने बंद किया चीनी शिक्षकों का वीजा जारी करना

सोल: दक्षिण कोरिया ने कन्फ्यूशियस संस्थान के चीनी शिक्षकों को नया वीजा जारी करना और इसका नवीकरण करना बंद कर दिया है। दक्षिण कोरिया ने विवादास्पद अमेरिकी मिसाइल रोधक प्रणाली को लेकर चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच यह कदम उठाया है। दुनिया में स्थित सैकड़ों कन्फ्यूशियस संस्थान बीजिंग की सॉफ्ट पॉवर रणनीति के तहत चीन की पारंपरिक संस्कृति और भाषा का प्रचार करते हैं।

स्थानीय कॉलेजों के साथ साझेदारी के तहत सरकार द्वारा संचालित संस्थान की दर्जनों शाखाएं दक्षिण कोरिया में काम कर रही है। परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया के खतरों से निपटने के लिए शक्तिशाली अमेरिकी मिसाइल रोधक प्रणाली थाड को तैनात करने की दक्षिण कोरिया की योजना को लेकर सोल और बीजिंग के बीच विवाद बढ़ रहा है।

चीन को डर है कि इससे उसकी अपनी बैलिस्टिक क्षमताएं कमजोर होंगी और उसने कई ऐसे कदम उठाये हैं जिसे सोल ने आर्थिक प्रतिशोध के रूप में देखा है। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि सोल के आव्रजन अधिकारियों ने दिसंबर से ही चीन के शिक्षकों को नया वीजा जारी करना और वीजा का नवीकरण करना बंद कर दिया है। एजेंसी ने बताया कि दक्षिण कोरिया में 22 कन्फ्यूशियस संस्थान हैं और इसकी संख्या अमेरिका और ब्रिटेन के बाद यहां सबसे अधिक है।

 

Related Tags:

You May Like