Thursday, April 18, 2024
Advertisement

शिंजो अबे ट्रंप से मिलने वाले पहले विदेशी नेता होंगे

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले पहले विदेशी नेता होंगे। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया पेसेफिक व्यापार सम्मेलन के लिए पेरू जा रहे आबे

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 17, 2016 15:43 IST
shinzō abe will be the first foreign leader to meet with...- India TV Hindi
shinzō abe will be the first foreign leader to meet with trump

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने वाले पहले विदेशी नेता होंगे। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया पेसेफिक व्यापार सम्मेलन के लिए पेरू जा रहे आबे गुरुवार को न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए। आबे ने रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, "दुनिया के अन्य नेताओं से पहले नवनिर्वाचित राष्ट्रपति से मुलाकात करना मेरे लिए सम्मान की बात है।"

 

आबे ने कहा, "जापान-अमेरिका का गठबंधन जापान की कूटनीति और सुरक्षा की धुरी है। हमारे बीच अगर विश्वास कायम रहेगा, तभी यह गठबंधन कायम रहेगा। मैं ट्रंप के साथ ऐसा ही विश्वास बनाना चाहूंगा।"

सूत्रों के मुताबिक, अन्य एशियाई नेताओं की तरह, आबे भी यह जानने को उत्सुक हैं कि प्रचार अभियान के दौरान की गई ट्रंप की बयानबाजी किस हद तक नीतियों में तब्दील होगी। ट्रंप ने प्रचार के दौरान कहा था कि वह जापानी क्षेत्र से अमेरिकी सेना को हटा सकते हैं। आबे के एक शीर्ष सहयोगी कातसुयुकी कवई का कहना है कि ट्रंप की टीम के सदस्यों ने उनसे कहा है कि ट्रंप की पहले की गई टिप्पणियों को शब्दश: नहीं लिया जाना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement