1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. भारत ने कहा, आतंकवाद से निपटने में SCO को योगदान देना चाहिए

भारत ने कहा, आतंकवाद से निपटने में SCO को योगदान देना चाहिए

भारत ने रविवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) को आतंकवाद से निपटने में योगदान देना चाहिए...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:17 Sep 2017, 8:04 PM IST]
भारत ने कहा, आतंकवाद से निपटने में SCO को योगदान देना चाहिए

बीजिंग: भारत ने रविवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) को आतंकवाद से निपटने में योगदान देना चाहिए। भारत ने इस मंच पर रचनात्मक और उत्पादक भागीदारी की उम्मीद जताई और आतंकवाद से मुकाबले के लिए पाकिस्तान, चीन और शंघाई सहयोग संगठन के दूसरे सदस्यों के साथ व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने की योजना पर चर्चा की। भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के सचिव आर. एन. रवि बीजिंग में आयोजित एससीओ की काउंसिल ऑफ रीजनल एंटी-टेररिस्ट स्ट्रक्चर (RATS) की 31वीं बैठक में शामिल हुए।

भारत सरकार ने एक बयान में कहा, ‘भारत आतंकवाद के साझा खतरे से निपटने और क्षेत्रीय व विश्व सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए SCO-RATS के ढांचे के तहत रचनात्मक और उत्पादक कारवाई की उम्मीद कर रहा है। इस बैठक में अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के सामरिक मुद्दों और साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में SCO सदस्यों के व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा हुई।’ यह बैठक चीन के सार्वजनिक सुरक्षा के उप मंत्री ली वेई की अध्यक्षता में की गई।

आपको बता दें कि चीन के नेतृत्व वाले संगठन SCO में रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान जैसे देश सदस्य हैं। भारत और पाकिस्तान इसी साल संगठन के सदस्य बने हैं। SCO-RATS सदस्य देशों के बीच समय समय पर अभ्यासों के साथ आतंकवाद विरोधी अभियानों में सहयोग के लिए काम करता रहा है।

Related Tags: