Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाक में जारी राजनीतिक अस्थिरता से पड़ सकता है CPEC पर बुरा प्रभाव

चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चिंता जताई है कि पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता से दोनों देशों के बीच निर्माणाधीन आर्थिक गलियारा परियोजना की गति पर बुरा असर पड़ सकता है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 22, 2017 14:18 IST
Political instability in Pak may have a bad effect on CPEC- India TV Hindi
Political instability in Pak may have a bad effect on CPEC

इस्लामाबाद: चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चिंता जताई है कि पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता से दोनों देशों के बीच निर्माणाधीन आर्थिक गलियारा परियोजना की गति पर बुरा असर पड़ सकता है। यह अधिकारी एक प्रतिनिमंडल के साथ पाकिस्तान आया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार चीन के प्रतिनिधिमंडल ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) की संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) की बैठक में अपनी चिंताओं को प्रकट किया। पाकिस्तान के आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्री अहसन इकबाल ओरा चीन के राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग (एनडीआरसी) के उपाध्यक्ष वांग शियाओताओ ने बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। इकबाल के पास योजना एवं विकास-सुधार विभाग का भी दायित्व है। (बाली: ज्वालामुखूी विस्फोट के डर के चलते हजारों लोग घर छोड़ने को मजबूर)

अखबार डॉन न्यूज ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन के प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के बारे में शिकायत की। उनका कहना था कि इससे गलियारा परियोजना की प्रगति पर बुरा असर पड़ेगा।

रिपोर्ट के मुबाताबिक चीन ने पाकिस्तान में 50 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। कुछ अनुमानों में कहा गया है कि यह निवेश 60 अरब डॉलर से भी अधिक का हो सकता है। यह गलियारा पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग राज्य से जोड़ता है। भारत ने इस परियोजना को अपने सार्वभौमिक आधिकार क्षेत्र का उल्लंघन बताते हुए इस पर आपत्ति खड़ी की है क्योंकि यह परियोजना पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर राज्य से गुजरेगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement