Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पनामा गेट मामले में आज अदालत के सामने पेश होंगे नवाज शरीफ

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के अयोग्य ठहराये जाने के बाद इस्तीफा दे चुके नवाज शरीफ आज पनामा पेपर घोटाला मामले में एक अदालत के सामने पेश होंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 26, 2017 10:55 IST
nawaz sharif- India TV Hindi
nawaz sharif

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के अयोग्य ठहराये जाने के बाद इस्तीफा दे चुके नवाज शरीफ आज पनामा पेपर घोटाला मामले में एक अदालत के सामने पेश होंगे। अदालत में शरीफ राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो एनएबी द्वारा लगाये गये भ्रष्टाचार संबंधी आरोपों के संदर्भ में पेश होंगे। शरीफ परिवार के खिलाफ इस्लामाबाद में जवाबदेही अदालत में भ्रष्टाचार के मामलों में सुनवाई चल रही है। अदालत ने पिछले हफ्ते शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद कैप्टन सेवानिवृत्त सफदर को 26 सितंबर को उसके समक्ष पेश होने के लिये कहा था। शरीफ परिवार मामले में सुनवाई की अवहेलना करते हुये 19 सितंबर को अदालत में पेश नहीं हुआ था। (कैबिन में धुंआ भरने के कारण कैलिफोर्निया हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतरा यात्री विमान)

विदेश से कल ही लौटे शरीफ के, जवाबदेही अदालत में पहली पेशी के दौरान पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज पीएमएल-एन के बड़े नेताओं तथा केंद्रीय मंत्रियों के साथ अदालत में पहुंचने की उम्मीद है। सुनवाई के मद्देनजर न्यायिक परिसर के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। नवाज शरीफ 31 अगस्त से ही लंदन में थे जहां उनकी पत्नी कुलसुम गले के कैंसर का इलाज करा रही हैं। पार्टी अधिकारियों ने कहा कि 67 वर्षीय शरीफ ने लंदन में अपने छोटे भाई तथा पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करने के बाद वापस लौटने का फैसला किया।

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने बेईमानी के आरोप में 28 जुलाई को शरीफ को प्रधानमंत्री पद के अयोग्य करार दिया था और उनके तथा उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने को कहा था। इस फैसले के बाद शरीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। एनएबी ने शरीफ, उनके बेटों- हसन और हुसैन, बेटी मरियम, दामाद सफदर और विा मंत्री इशाक डार के खिलाफ इस्लामाबाद और रावलपिंडी की जवाबदेही अदालत में हाल ही में तीन मामले दर्ज कराये थे। ब्यूरो ने शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों में अदालत में पेश होने के लिये दबाव डालने के उद्देश्य से पिछले हफ्ते उनके बैंक खातों में लेन-देन पर रोक लगा दी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement