Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का पहला सफल परीक्षण

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने 2200 किलोमीटर की दूरी तक जमीन से जमीन तक मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अबाबील का आज पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया। पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 24, 2017 18:57 IST
pakistan successfully conducts test of ballistic missile...- India TV Hindi
pakistan successfully conducts test of ballistic missile ababeel

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने 2200 किलोमीटर की दूरी तक जमीन से जमीन तक मार करने वाली और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अबाबील का आज पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया। पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) ने एक बयान में बताया कि अबाबील 2200 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तक मार करने और मल्टिपल इंडिपेंडेंट री-एंटरी व्हेकिल (एमआईआरवी) प्रौद्योगिकी का उपयोग कर एक साथ अनेक आयुध ले जाने में सक्षम है।

बयान में कहा गया, यह परीक्षण आयुध प्रणाली के विभिन्न डिजाइन और तकनीकी पहलुओं के मान्यकरण के लिए किया गया था। आईएसपीआर ने कहा कि अबाबील परमाणु आयुधों को ले जाने में सक्षम है और इसकी क्षमता उच्च सटीकता के साथ दुश्मन के रेडारों को मात देते हुए एक साथ अनेक लक्ष्यों को भेदने की है।

बयान में भारत की तरफ परोक्ष इशारा करते हुए कहा गया, अबाबील आयुध प्रणाली का विकास बढ़ती क्षेत्रीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) माहौल में पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइलोें के टिकने की क्षमता सुनिश्चित करने पर लक्षित है। पिछले साल नौ दिसंबर को पनडुब्बी से क्रुज मिसाइल बाबर-3 के सफल परीक्षण के बाद अबाबील परीक्षण किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement