1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. फर्जी खबरों के जरिए भारत-चीन के बीच युद्ध की स्थिति पैदा कर रहा है पाकिस्तान

फर्जी खबरों के जरिए भारत-चीन के बीच युद्ध की स्थिति पैदा कर रहा है पाकिस्तान

पिछले कुछ समय से भारत और चीन के बीच चलने वाला सीमा विवाद धीरे-धीरे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में पाकिस्तानी मीडिया चीन और भारत के इस विवाद में आग में घी डालने का काम कर रही है।

Edited by: India TV News Desk [Published on:18 Jul 2017, 12:29 PM IST]
फर्जी खबरों के जरिए भारत-चीन के बीच युद्ध की स्थिति पैदा कर रहा है पाकिस्तान

पिछले कुछ समय से भारत और चीन के बीच चलने वाला सीमा विवाद धीरे-धीरे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में पाकिस्तानी मीडिया चीन और भारत के इस विवाद में आग में घी डालने का काम कर रही है। पाकिस्तानी मीडिया भ्रामक खबरें फैलकर दोनों देशों के बीच दरारों को और भी बढ़ा रही है। हाल ही में पाकिस्तानी न्यूज चैनल दुनिया न्यूज ने एक फर्जी खबर चलाई कि चीनी सानिकों ने भारतीय सीमा पर रॉकेट हमला किया, जिसमें 158 भारतीय जवान मारे गए। (चीन की भारत को धमकी कहा, युद्ध के लिए हैं तैयार)

हालांकि, भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस खबर को फर्जी बताया है। इस न्यूज चैनल ने घायल भारतीय सैनिकों की एक नकली वीडियो टीवी पर प्रसारित की है और कहा है कि चीन के द्वारा भारतीय सीमावर्ती प्रतिष्ठानों पर सीमा पार रॉकेट से गोली मारकर कम से कम 158 भारतीय सैनिक मारे जा चुके हैं। डॉन टीवी ने भी इस तरह की रिपोर्ट को अपने चैनल पर प्रसारित की है। और तो और ट्विटर पर भी इस तरह की खबरें ट्रेंड कर रही है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि जिम्मेदार मीडिया को इस तरह की खबरों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। पाकिस्तानी मीडिया की खबर के बारे में पूछे जाने पर बागले ने कहा, 'इस तरह की खबरें पूरी तरह आधारहीन, विद्वेषपूर्ण और शरारतपूर्ण’ हैं।'