Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने रॉ अधिकारी को पकड़ा, भारत का संबंध से इंकार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने रॉ के एक कथित अधिकारी की गतिविधियों के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराने के लिए आज भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को तलब किया। एक दिन पहले पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने कथित अधिकारी को

IANS IANS
Updated on: March 25, 2016 20:33 IST
bugti- India TV Hindi
bugti

इस्लामाबाद: बलूचिस्तान में भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनलिसिस विंग (RAW) के एक कथित अधिकारी की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को तलब किया और कड़ा विरोध दर्ज किया। वहीं, भारत ने गिरफ्तार किए गए व्यक्ति से किसी भी तरह का संबंध होने से इंकार किया है। डान ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, बलूचिस्तान में सुरक्षाबलों ने तीन दिन पहले छापेमारी के दौरान रॉ के एक अधिकारी की गिरफ्तारी का दावा किया। इसके एक दिन बाद उच्चायुक्त को तलब किया गया।

'न्यूज इंटरनेशनल' ने रॉ के कथित अधिकारी की पहचान कुलभूषण यादव के रूप में की है, जिसके बारे में बताया गया है कि वह भारतीय नौसेना में कमांडर रैंक का अधिकारी है। यह कहा गया है कि प्रारंभिक जांच के दौरान उसने कराची व बलूचिस्तान में अलगाववादियों, कट्टरवादियों व आतंकवादियों के संगठनों के साथ संबंधों को स्वीकार किया है।

विदेश कार्यालय के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि विदेश सचिव एजाज चौधरी ने बंबावाले को तलब किया और गिरफ्तारी की जानकारी दी। पाकिस्तानी सूत्रों ने कहा कि बलूचिस्तान व कराची में रॉ के अधिकारी की जासूसी की गतिविधियों पर चौधरी ने कड़ा विरोध दर्ज किया और कहा कि यह पूरी तरह अस्वीकार्य है।

पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया है कि पूछताछ के लिए कुलभूषण को इस्लामाबाद भेज दिया गया है, क्योंकि उस पर बलूचिस्तान में आतंकवाद की विभिन्न गतिविधियों व विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने का शक है। उधर, नई दिल्ली में केंद्र सरकार ने कहा कि कथित जासूस से उसका कोई संबंध नहीं है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "कथित व्यक्ति के साथ सरकार का कोई संबंध नहीं है, क्योंकि वह भारतीय नौसेना से पहले ही समय पूर्व सेवानिवृत्ति ले चुका है।"

अधिकारी ने कहा, "हमने मांग की है कि वाणिज्य दूत को उससे मिलने दिया जाए। किसी भी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप में भारत का कोई हित नहीं है और उसका मानना है कि एक स्थिर व शांतिपूर्ण पाकिस्तान क्षेत्र में सभी के हित में है।" प्रवक्ता ने इस बात को स्वीकार किया कि भारतीय उच्चायुक्त को बुलाकर उनके समक्ष इस मुद्दे को उठाया गया है।

बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज बुग्ती ने प्रांत के दक्षिणी हिस्से में एक भारतीय जासूस की गिरफ्तारी की पुष्टि की। बुग्ती ने कहा, "गिरफ्तारी से यह बात साबित होती है कि बलूचिस्तान में भारत अपनी गतिविधियां चला रहा है।"

बुग्ती ने कहा कि भारतीय जासूस बलूचिस्तान में आतंकवादी व विध्वंसक गतिविधियों का समर्थन कर रहे हैं। कुलभूषण के पास से कथित तौर पर विभिन्न संस्थानों व स्थानों के नक्शे बरामद किए गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement