Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने मनाया 70वां स्वतंत्रता दिवस, वाघा-अटारी सीमा पर फहराया झंडा

पाकिस्तान ने अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए लाहौर के समीप वाघा, अटारी सीमा पर अपने इतिहास का सबसे बड़ा ध्वज फहराया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 14, 2017 10:58 IST
pakistan celebrates its 70th independence day- India TV Hindi
pakistan celebrates its 70th independence day

लाहौर: पाकिस्तान ने अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए लाहौर के समीप वाघा, अटारी सीमा पर अपने इतिहास का सबसे बड़ा ध्वज फहराया। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने मध्य रात्रि को 12 बजे सीमा पर ध्वज फहराया और इसी के साथ ही देश में स्वतंत्रता दिवस के जश्न की शुरूआत हो गई। बताया जाता है कि यह ध्वज दक्षिण एशिया का अभी तक का सबसे बड़ा और वि का आठवां सबसे बड़ा ध्वज है। पाकिस्तान में बने इस ध्वज की लंबाई तथा चौड़ाई क्रमश: 120 फुट एवं 80 फुट है। इसकी लंबाई 400 फुट है। जनरल कमर जावेद बाजवा ने इस मौके पर कहा, करीब 77 वर्ष पहले, इसी शहर लाहौर में पाकिस्तान का प्रस्ताव पास हुआ था। पाकिस्तान रमजान महीने की 27 वीं रात को अस्तित्व में आया था, यह बहुत ही शुभ रात थी। (बुर्किना फासो के रेस्त्रां में आतंकी हमला, 17 लोगों की मौत)

उन्होंने कहा, आज, हमारा देश कानून एवं संविधान के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। सभी संस्थान उचित रूप से काम कर रहे हैं। हम पाकिस्तान को कायद-ए-आजम और अल्लामा इकबाल के सपनों का देश बनाएंगे। बाजवा ने कहा, हमने कई बलिदान दिए हैं, हम अपने शहीदों को कभी नहीं भूलेंगे। हम पाकिस्तान में प्रत्येक आतंकी का खात्मा करेंगे। हम अपने दुश्मनों को बताना चाहते हैं कि चाहे वह पूर्व में हो या पश्चिम में आपकी गोलियां खत्म हो जाएंगी लेकिन हमारे जवान हमेशा मोर्चे पर रहेंगे।

पाकिस्तान की आंतरिक तथा बाहरी चुनौतियां के बारे में जनरल बाजवा ने कहा, मैं आपको आासन देता हूं कि हम आपको कभी निराश नहीं करेंगे। ऐसी कोई भी शक्ति जिसका लक्ष्य पाकिस्तान, सेना तथा अन्य संस्थानों को कमजोर करना है, उनके प्रयासों को विफल किया जाएगा। अन्य वक्ताओं ने उन लोगों को भी श्रद्धांजलि दी जो बंटवारे के दौरान पाकिस्तान जाते समय मारे गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement