Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाक और चीन ने की अफगानिस्तान, दक्षिण एशिया में अमेरिका की नई नीति पर चर्चा

पाकिस्तान और चीन ने अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमेरिका की नयी नीति पर आज चर्चा की तथा द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने और विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर नजदीकी तौर पर काम करने पर सहमति जतायी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 21, 2017 11:19 IST
Pakistan and China discuss US policy in Afghanista and...- India TV Hindi
Pakistan and China discuss US policy in Afghanista and South Asia

इस्लामाबाद: पाकिस्तान और चीन ने अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमेरिका की नयी नीति पर आज चर्चा की तथा द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने और विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर नजदीकी तौर पर काम करने पर सहमति जतायी। यह निर्णय इस्लामाबाद में दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक वार्ता के आठवें दौर के दौरान हुआ। इसमें पाकिस्तानी पक्ष का नेतृत्व विदेश सचिव तहमीना जांजुआ ने जबकि चीन के पक्ष का नेतृत्व चीन के सहायक विदेश मंत्री कोंग शुआनयोयू ने किया। (ट्रंप ने कहा, उत्तर कोरिया आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश )

 

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे विस्तार पर व्यापक चर्चा की। इसमें सीपेक, द्विपक्षीय व्यापार, रक्षा, आतंकवाद निरोध, संस्कृति और लोगों के बीच अदान प्रदान शामिल है।

इसमें कहा गया, ‘‘दोनों पक्षों ने दोनों देशों के लाभ के लिए पारस्परिक रूप से प्रासंगिक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति जतायी।’’ जांजुआ और कोंग ने अफगानिस्तान में स्थिति, दक्षिण एशिया में अमेरिका की नयी नीति और कोरियाई प्रायद्वीप से जुड़े मामलों पर विचारों का आदान प्रदान किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement