Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

हिंदी बोलने पर पाकिस्तान में मचा बवाल, सरेआम की गई पूर्व राजदूत की बेइज्जती

हुसैन हक्कानी बड़े राजनयिक हैं। साल 2008 से लेकर 2011 तक वो अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हैं। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उन्होंने प्रेसिडेंट को राष्ट्रपति और प्राइम मिनिस्टर को प्रधानमंत्री क्या कहा पाकिस्तानी एंकर आमिर लियाकत के

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: October 23, 2017 10:58 IST
Aamir-Liaquat-Hussain- India TV Hindi
Aamir-Liaquat-Hussain

नई दिल्ली: क्या किसी पाकिस्तानी का हिंदी बोलना गुनाह है? ये सवाल इसलिए क्योंकि हिंदी बोलने पर पाकिस्तान में बवाल मच गया है। बवाल ऐसा कि पाकिस्तानी न्यूज चैनल्स पर इसे लेकर जोरदार बहस हो रही है। हिंदी को हिंदू और हिंदुओं की मान्यताओं से जोड़ा जा रहा है और सरेआम एक पूर्व राजदूत की बेइज्जती की गई। ये मामला जुड़ा है अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हुसैन हक्कानी से। भारत-अमेरिका संबंधों पर बात करते हुए हुसैन हक्कानी ने प्रेसिडेंट के लिए राष्ट्रपति और प्राइम मिनिस्टर के लिए प्रधानमंत्री शब्द का इस्तेमाल किया। इसी बात पर पाकिस्तानी एंकर आमिर लियाकत नाराज हो गए और उन्होंने यहां तक कह दिया कि हक्कानी पिछले जन्म में हिंदू रहे होंगे।

हुसैन हक्कानी बड़े राजनयिक हैं। साल 2008 से लेकर 2011 तक वो अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हैं। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उन्होंने प्रेसिडेंट को राष्ट्रपति और प्राइम मिनिस्टर को प्रधानमंत्री क्या कहा पाकिस्तानी एंकर आमिर लियाकत के खून में दौड़ रहा धर्म अचानक से उबलने लगा और उन्होंने अपने टीवी प्रोग्राम में कह दिया कि हुसैन हक्कानी पिछले जन्म के हिन्दू हैं, गलती से मुसलमान के घर पैदा हो गए।

आमिर लियाकत पाकिस्तानी मीडिया के बड़े एंकर माने जाते हैं। अपने प्रोग्राम में बाकायदा वो खुद को पाकिस्तान का नंबर वन एंकर बताते हैं। अपने शो के दौरान वो एक हैशटैग चलाते हैं जिसमें वो खुद को पाकिस्तान का नंबर वन एंकर बताते हैं लेकिन इनकी असलियत पूर्व राजदूत के दो शब्द हिंदी बोलने से तार-तार हो जाती है। बता दें कि हुसैन हक्कानी 2002 से अमेरिका में रह रहे हैं। वो अमेरिका भारत संबंध और अमेरिका पाकिस्तान संबंध पर भी काम करते रहे हैं। जून के महीने में पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उन्होंने एएनआई को दिए इंटरव्यू में भारत अमेरिका के बेहतर संबंधों पर बयान दिया था। इसी इंटरव्यू में हुसैन हक्कानी ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति ट्रंप और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री मोदी कहकर संबोधित किया था।

हिंदी के शब्दों के इस्तेमाल से पाकिस्तान एंकर आमिर लियाकत इस कदर नाखुश नजर आए कि उन्होंने उन्हें पिछले जन्म का हिन्दू करार दे दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को देखकर मुझे हिन्दुओं का जो भरोसा है ना पिछले जन्म वाला, कभी कभी सोचता हूं मैं..होता होगा पिछला जन्म। ये आदमी पिछले जन्म में किसी लक्ष्मी के घर पैदा हुआ था, इस दफा पैदा तो हो गया किसी मुसलमान के घर लेकिन अंदाज सारा मतलब ये है कि लक्ष्मी और राजेश के घर पैदा होने वाले बच्चे जिसको आप कह सकते हैं...।

आमिर लियाकत का ये बयान पाकिस्तान का असली चेहरा दिखाता है जहां भाषा को भी धर्म की लकीर पर बांट दिया जाता है, जहां हिंदी बोलने से उनका देश, उनका धर्म खतरे में पड़ जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement