Friday, April 26, 2024
Advertisement

किम जोंग-उन ने अमेरिका को ललकारते हुए कहा, हम तुम्हारे ‘बराबर’ पहुंच रहे हैं

उत्तर कोरिया के नेता ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि हमें आंखें दिखाने की कोशिश भी न करो वर्ना...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 16, 2017 13:48 IST
Kim Jong-un- India TV Hindi
Kim Jong-un | AP Photo

स्योल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका को बेहद कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। उन्होंने अमेरिका को चेताते हुए कहा कि सैन्य ताकत के लिहाज से उनका देश अमेरिका के लगभग बराबर पहुंच गया है। किम ने कहा कि अब अमेरिका उत्तर कोरिया को आंख दिखाने की कोशिश हरगिज न करे। उन्होंने सभी सरकारी एजेंसियों से कहा कि वह इस लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास करें और अमेरिका पर जवाबी हमला करने के लिए एक ऐसी परमाणु क्षमता का निर्माण करें जिससे वह कभी उबर न पाए।

एजेंसी ने किम के हवाले से कहा, ‘पूरे विश्व ने माना है कि संयुक्त राष्ट्र के तमाम प्रतिबंधों के बाद भी हमने ये सभी उपलब्धियां हासिल की हैं।’ उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने शनिवार को किम के हवाले से एक बयान में यह बात कही। यह बयान अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं के प्योंगयांग से किए एक और मिसाइल प्रक्षेपण करने का पता लगाने के एक दिन बाद आया है। इस मिसाइल ने करीब 3,700 किलोमीटर की दूरी तय की और उारी प्रशांत सागर में गिरने से पहले जापान के पर से होकर गुजरी। अभी तक जिन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया है, उनमें से इस मिसाइल ने जमीन के पर से सर्वाधिक दूरी तय की थी। उत्तर कोरिया ने 29 अगस्त को मध्यम दूरी वाली वासोंग-12 मिसाइल का परीक्षण करने की पुष्टि भी की थी, जो जापान के मुख्य द्वीपसमूहों के पर से होकर गुजरी थी।

KCNA ने कहा कि किम प्रक्षेपण को लेकर बेहद संतुष्ट हैं और उन्होंने मिसाइल की युद्ध क्षमता एवं विश्वसनीयता तथा उसकी क्षमता बढ़ाने के प्रयासों की पुष्टि की है। रिपोर्ट के अंग्रेजी संस्करण में सीधे तौर पर यह बात नहीं कही गई, लेकिन कोरियाई संस्करण में कहा गया कि किम ने मिसाइल को पूरी तरह तैयार बताया और बढ़ते अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बाद भी अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को पूरा करने का संकल्प लिया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ताजा मिसाइल प्रक्षेपण के जरिए उत्तर कोरिया पर क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा भंग करने का आरोप लगाया और कहा कि उसके परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण विश्व भर में गंभीर सुरक्षा चिंताओं का कारण है और संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्यों के लिए खतरा हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement