Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने चीन को धमकाया, 'प्रतिबंध जारी रखने के नतीजे विनाशकारी होंगे'

उत्तर कोरिया ने शनिवार को चीन का नाम लिए बिना उसे चेतावनी दी कि अगर वह उस पर प्रतिबंध लगाना जारी रखता है, तो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को 'विनाशकारी नतीजों' का सामना करना पड़ेगा।

IANS IANS
Published on: April 22, 2017 16:22 IST
Kim jong, north korea- India TV Hindi
Kim jong

बीजिंग: उत्तर कोरिया ने शनिवार को चीन का नाम लिए बिना उसे चेतावनी दी कि अगर वह उस पर प्रतिबंध लगाना जारी रखता है, तो दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को 'विनाशकारी नतीजों' का सामना करना पड़ेगा। यह चेतावनी व्याख्यात्मक निबंध 'आर यू गुड एट डांसिंग टू द ट्यून ऑफ अदर्स' में सामने आई है, जिसे सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने जारी किया है। समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, लेख में हालांकि चीन का नाम नहीं लिया गया है, लेकिन प्योंगयांग ने आलोचना 'उत्तर कोरिया के इर्द-गिर्द स्थित एक देश' के लिए की है।

लेख के मुताबिक, "वह देश बेकार की बात कर रहा है कि उत्तर कोरिया को उसके साथ संबंधों की महत्ता पर पुनर्विचार करना चाहिए और यह प्योंगयांग की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है, साथ ही उसकी आर्थिक समृद्धि को लाभ होगा। दावा किया गया है कि प्योंगयांग किसी के 'आर्थिक प्रतिबंधों' के सामने टिक नहीं पाएगा।"

लेख में यह भी कहा गया है कि अगर 'वह देश' प्योंगयांग पर प्रतिबंध लगाना जारी रखता है, तो इससे वह उत्तर कोरिया के दुश्मनों की वाहवाही तो लूट सकता है, लेकिन इसके एवज में उसे द्विपक्षीय संबंधों में विनाशकारी नतीजों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

फरवरी महीने में बीजिंग ने घोषणा की थी कि वह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के समर्थन में उत्तर कोरिया से कोयला नहीं खरीदेगा। उत्तर कोरिया चीन को कोयला का प्रमुख निर्यातक देश है। चीन की आधिकारिक मीडिया ने यह भी कहा है कि अगर उत्तर कोरिया नया परमाणु परीक्षण करता है, तो उसे बीजिंग द्वारा हाइड्रोकार्बन का निर्यात बंद किया जा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement