Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिका से तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने किया बड़ा सैन्यअभ्यास

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अपनी सेना की स्थापना के 85वीं वर्षगांठ पर बड़े स्तर पर सैन्याभ्यास किया।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 26, 2017 15:14 IST
north korea made big military exercises among americans- India TV Hindi
north korea made big military exercises among americans

सियोल: उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अपनी सेना की स्थापना के 85वीं वर्षगांठ पर बड़े स्तर पर सैन्याभ्यास किया। उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों से बढ़ते तनावों के बीच इन अभ्यासों को अंजाम दिया गया। दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार, परमाणु परीक्षण या मिसाइल लांच करने के बजाय उत्तर कोरिया ने कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) की वर्षगांठ पर पूर्वी शहर वॉनसन के पास सैन्याभ्यास आयोजित किया। (उत्तर कोरिया की ओर से किया गया मिसाइल परिक्षण हुआ विफल: द. कोरिया)

इसी समय अभ्यास के दौरान कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई नौसेना पीले सागर में सैन्याभ्यास कर रही थी। अमेरिका की सबसे शक्तिशाली पनडुब्बियों में से एक यूएसएस मिशिगन भी मंगलवार को दक्षिण कोरिया पहुंची।

समाचार एजेंसी योनहप की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया के खिलाफ संभावित पूर्व हमले की चिंताओं के बीच कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि उत्तर कोरिया अपना छठा परमाणु परीक्षण कर सकता है या अपने सैन्य समारोह के अवसर पर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी उत्तर कोरिया ने मिसाइल परिक्षण किया था जो विफल हो गया था। उत्तर कोरिया ने पूर्व में दागे गए रॉकेटों को जापान में अमेरिकी अड्डों पर हमले का अभ्यास बताया था। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि उत्तर कोरिया ने बुधवार की सुबह पूर्वी बंदरगाह वॉनसान में एक हवाईअड्डे से एक मिसाइल दागी लेकिन परीक्षण को विफल माना गया। (अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए रूस बना रहा है 'महाजहाज')

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement