Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया एक बड़ी समस्या है, इसे सुलझाना होगा: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया एक वैश्विक समस्या है, जिसे सुलझाया जाएगा। ट्रंप ने यह बात इटली में जी-7 शिखर बैठक से पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कही।

IANS IANS
Published on: May 26, 2017 21:29 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : PTI Donald Trump

रोम: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया एक वैश्विक समस्या है, जिसे सुलझाया जाएगा। ट्रंप ने यह बात इटली में जी-7 शिखर बैठक से पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कही। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, ट्रंप ने प्योंगयांग के संदर्भ में कहा, "यह एक बड़ी समस्या है, यह एक वैश्विक समस्या है और इसे सुलझाया जाएगा। किसी समय यह सुलझेगा।"

उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम लगातार जारी रहने को लेकर ट्रंप के जनवरी से सत्ता संभालने के समय से प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच तनाव बढ़ गया है। ट्रंप ने अप्रैल में अमेरिकी नौसेना के पोतों का एक बेड़ा जापान सागर की ओर भेजा था, जिसे क्षेत्र में शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा गया था। लेकिन बाद में ट्रंप ने संकेत दिया कि वह उत्तर कोरिया का मुद्दा सुलझाने के लिए किसी कूटनीतिक समाधान को वरीयता देंगे, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मध्यस्थ बनाएंगे।

ट्रंप ने मई के प्रारंभ में कहा था कि वह सही परिस्थितियों में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मिलेंगे, यद्यपि बाद में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने इस बात को हल्का करके पेश किया। जी-7 समूह में शामिल जर्मनी, कनाडा, अमेरिका, फ्रांस, इटली, जापान और ब्रिटेन के नेता दो दिवसीय शिखर बैठक के लिए सिसिली में जुटे हुए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement