Monday, April 29, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया का दावा, उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परिक्षण

दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने आज एक और बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 04, 2017 10:25 IST
North Korea claims ballistic missile test- India TV Hindi
North Korea claims ballistic missile test

सोल: दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने आज एक और बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। सोल के नए नेता मून जे-इन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अपने शिखर सम्मेलन में प्योंगयांग से उत्पन्न होने वाले खतरे पर ध्यान केंद्रित करने के एक दिन बाद ही यह मिसाइल दागी गई है। उकसावे की कार्रवाई में इस ताजा मिसाइल प्रक्षेपण ने परमाणु हथियारों से सशक्त उार कोरिया के लक्ष्यों से उत्पन्न होने वाले तनाव को और बढ़ा दिया है। (3 दिवसीय यात्रा पर आज इस्राइल जाएंगे पीएम मोदी)

दक्षिण कोरिया सेना ने अपने एक बयान में कहा कि यह अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल उत्तरी प्योंगान प्रांत के बैंगयोन के नजदीक एक स्थल से दागी गई, जो पूर्वी सागर (जापानी सागर का कोरियाई नाम) में आ गिरी। तोक्यो के रक्षा मंत्रालय की एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि उपकरण शायद जापान विशेष आर्थकि क्षेत्र में आ गिरा, जिससे पानी इसके तट से 200 नॉटिकल मील दूर तक फैल गया। मई में मून के सत्ता में आने के बाद से ही प्योंगयांग ने कई मिसाइल दागी हैं।

मून ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत का समर्थन किया है लेकिन साथ ही प्रतिबंधों की आवश्यकता पर भी जोर दिया है। सप्ताहांत में हुए शिखर सम्मेलन में ट्रंप ने घोषणा की थी कि उत्तर कोरिया की हथियार मुहिम पर उनका सब्र अब खत्म हो गया है। इनमें अमेरिकी भूमि पर वार करने में सक्षम मिसाइल विकसित करना भी शामिल है। ट्रंप ने कहा, हम एक साथ उत्तर कोरिया के क्रूर शासन के खतरे का सामना कर रहे हैं। इस शासन के परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों पर कड़ी प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement