Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

प्रचंड नेपाल के प्रधानमंत्री पद से देंगे इस्तीफा, राष्ट्र को संबोधित करेंगे

नेपाली कांग्रेस (नेकां) के साथ समझौते के तहत प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल 'प्रचंड' बुधवार शाम अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, जिसके बाद नेकां अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के अगले प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। प्रचंड टेलीविजन पर राष्ट्र को संबो

IANS IANS
Updated on: May 24, 2017 16:25 IST
prachand- India TV Hindi
prachand

काठमांडू: नेपाली कांग्रेस (नेकां) के साथ समझौते के तहत प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल 'प्रचंड' बुधवार शाम अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, जिसके बाद नेकां अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के अगले प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। प्रचंड टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे और उसके बाद शाम चार बजे अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

संबोधन के दौरान वह अपने इस्तीफे की घोषणा करेंगे और 10 महीनों की अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालेंगे। इस्तीफा देने के बाद अगली सरकार के गठन तक प्रचंड कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहेंगे।

पिछले साल अगस्त में देउबा के समर्थन से प्रधानमंत्री बने प्रचंड ने नेकां के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था, जिसके मुताबिक वह अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। फरवरी 2018 में संसदीय चुनाव होने तक संवैधानिक बाध्यता के मुताबिक, प्रचंड तथा देउबा ने बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करने पर सहमति जताई थी।

समझौते के मुताबिक, प्रचंड को निकाय चुनाव होने तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहना था, जबकि प्रांतीय तथा केंद्र स्तरीय चुनाव देउबा के प्रधानमंत्रित्व काल में होंगे। प्रचंड अपना इस्तीफा देने से पहले संसद को संबोधित करने वाले थे, लेकिन मुख्य विपक्षी पार्टी सीपीएन-यूएमएल द्वारा सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के कारण वह मंगलवार को इस्तीफा नहीं दे सके थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement