Friday, April 26, 2024
Advertisement

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल 'प्रचंड' ने दिया इस्तीफा, देउबा बन सकते हैं PM

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने अपनी पार्टी और नेपाली कांग्रेस के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर बनी सहमति का सम्मान करते हुए आज इस्तीफा दे दिया। वह नौ महीने तक इस पद पर रहे।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 24, 2017 17:14 IST
prachanda- India TV Hindi
prachanda

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने अपनी पार्टी और नेपाली कांग्रेस के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर बनी सहमति का सम्मान करते हुए आज इस्तीफा दे दिया। वह नौ महीने तक इस पद पर रहे।

प्रचंड (62) ने देश के नाम संबोधन के दौरान अपने इस्तीफे का ऐलान किया। इसके बाद नेकां अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के अगले प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनका दूसरा कार्यकाल था। पिछले साल तीन अगस्त को नेपाली कांग्रेस के साथ सहमति बनने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था।

सत्तारूढ़ दलों नेपाली कांग्रेस और प्रचंड की पार्टी सीपीएन (माओवादी केंद्र) के बीच बनी सहमति के अनुसार प्रचंड शीर्ष पद से इस्तीफा देंगे जिससे गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए एनसी अध्यक्ष का मार्ग प्रशस्त होगा।

सहमति के अनुसार फरवरी 2018 में संसद के चुनाव होने तक दोनों दल बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करेंगे। प्रचंड को स्थानीय चुनावों तक पद पर बने रहना है और बाकी के दो चुनाव देउवा के नेतृत्व में होने हैं। नेपाल के लाखों नागरिकों ने दो दशक में पहली बार हुए स्थानीय चुनावों में 14 मई को मतदान किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement