1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. नवाज शरीफ ने दिया पाक-अफगान सीमा को खोलने का आदेश

नवाज शरीफ ने दिया पाक-अफगान सीमा को खोलने का आदेश

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा फिर से खोलने के आदेश दिए। 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि यह फैसला सद्भावना के तौर पर लिया गया है...

IANS [Published on:20 Mar 2017, 9:09 PM]
नवाज शरीफ ने दिया पाक-अफगान सीमा को खोलने का आदेश - India TV

इस्लामाबाद: प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा फिर से खोलने के आदेश दिए। 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा कि यह फैसला सद्भावना के तौर पर लिया गया है, ताकि देश 'धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक समझौते' का लाभ ले सके।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पाकिस्तान ने बीते महीने सिंध प्रांत में लाल शाहबाज कलंदर दरगाह पर विस्फोट के बाद अनिश्चित काल के लिए अफगानिस्तान से लगी तोरखम सीमा सील कर दी थी। इस विस्फोट में करीब 72 लोग मारे गए थे। सुरक्षा चिंताओं से सीमा पार सभी प्रकार के व्यापार और वाणिज्यिक गतिविधियों को बंद कर दिया गया था। हालांकि, पाकिस्तान ने मार्च की शुरुआत में फंसे हुए अफगानी नागरिकों को अपने देश लौटने की इजाजत के लिए तोरखम और चमन सीमा को अस्थायी रूप से खोला था।

विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह सीमा 'वैध वीजा पर पाकिस्तान आए अफगानिस्तान के नागरिक जो वापस अपने देश लौटना चाहते थे, उनके लिए' 7 और 8 मार्च को खोली गई थी। तोरखम सीमा पर बना पाकिस्तान का नया द्वार अगस्त 2016 में खोला गया। रिपोर्ट में कहा गया कि सीमावर्ती फाटक के निर्माण पर पाकिस्तानी और अफगान सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में बीते साल दोनों तरफ के 4-4 सैनिक मारे गए थे।

Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017