Saturday, April 27, 2024
Advertisement

किसी करीबी को आर्मी चीफ बना सकते हैं नवाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए आनेवाले हफ्ते बेहद चुनौती भरे रहनेवाले हैं क्योंकि उन्हें अपनी सेना के जनरल का चुनाव करना है।

Agency Agency
Updated on: September 28, 2016 18:39 IST
Nawaj Sharif- India TV Hindi
Image Source : AP Nawaj Sharif

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए आनेवाले हफ्ते बेहद चुनौती भरे रहनेवाले हैं क्योंकि उन्हें अपनी सेना के जनरल का चुनाव करना है। पाकिस्तान में आर्मी चीफ का पोस्ट बेहद प्रभावशाली होता है। मौजूदा आर्मी चीफ जनरल राहील शरीफ ने कहा है कि नवंबर के अंत में कार्यकाल समाप्त होने पर वे अपना पद छोड़ देंगे। अब प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को यह अहम फैसला लेना है कि आर्मी चीफ का पद कौन संभालेगा।

​देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

​हालांकि वहां के मीडिया और सरकारी अधिकारियों के बीच यह कयास लगाए जा रहे हैं कि टर्म पूरा होने के बाद भी जनरल कुछ विशेष अधिकार रखते हुए अपने पद पर बने रहने की गुजारिश सरकार से कर सकते हैं। आम पाकिस्तानी के बीच जनरल काफी लोकप्रिय हैं। लोग उन्हें अपराध, भ्रष्टाचार और इस्लामी आतंकवादियों से सुरक्षा प्रदान करनेवाले शख्स के तौर पर देखते हैं।

राहेल शरीफ सरकार पर सेना की मजबूत पकड़ बनाने में सफल रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने न्यायपालिका और सुरक्षा नीतियों को लेकर भी सेना की छवि को मजबूत की है। हालांकि अभी तक सेना ने राहेल शरीफ को एक्सटेंशन दिए जाने की संभावनाओं को खारिज किया है। आर्मी के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट असीम बाजवा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- "मैं आप लोगों से आग्रह करूंगा कि किसी तरह के कयास पर न जाएं क्योंकि हम लोगों ने साफ तौर पर एक पोजिशन ले लिया है।"  सेना ने इसपर आगे कमेंट करने से मना कर दिया और कहा कि जनरल शरीफ इंटरव्यू के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

​नवाज शरीफ के एक सहयोगी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि आर्मी चीफ को शीघ्र इस पर विचार शुरू करना चाहिए कि वो अपराजेय चीफ हैं। पाकिस्तानी सेना के मुखिया पर दुनिया भर की नजरें टिकी होती हैं। 10 हजार अमेरिकी जवान अभी भी अफगानिस्तान में तालिबान और अन्य आतंकी समूहों से लड़ रहे हैं। पाकिस्तान अपनी धरती से अफगानिस्तान में होने वाले हमलों को रोक पाने में अभी तक असफल रहा है। हालांकि पाकिस्तान इन आरोपों को नकारता भी रहा है।

सेना अध्यक्ष पद की दौड़ में चार लोगों के नाम आ रहे हैं इनमें से तीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी हैं जबकि चौथा एक सीनियर मिलिट्री अधिकारी है। मिलिट्री हाई कमान की तरहफ से चारों के नाम प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री की पहल पसंद लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामदे हैं जिन्होने 2009 में अफगान बॉर्डर के पास स्वात वैली में पाक तालिबानी आतंकवादियों के खिलाफ एक सफल ऑपरेशन का नेतृत्व किया था।

वहीं अन्य तीन नामों में जनरल जुबैर हयात, लेफ्टिनेंट जनरल इशफाक नदीम अहमद और लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा का नाम शामिल है। जनरल की रेस में जावेद इकबाद रामदे सबसे आगे हैं। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ ही मौजूदा जनरल से भी इनकी काफी नजदीकी रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement