Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव में मोदी की जीत पर पाकिस्तान ने दिया खुद को श्रेय

यह पहला ऐसा चुनाव था जिसपर पाकिस्तान, अमेरिका और चीन समेत कई देशों की नजरें टिकीं थी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 19, 2017 13:45 IST
media coverage of gujarat and himachal election result- India TV Hindi
media coverage of gujarat and himachal election result

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को हराकर बीजेपी ने बहुमत हासिल किया है। गुजरात में बीजेपी ने लगातार 6 बार अपनी जीत दर्ज की है वहीं दूसरी ओर हिमाचल में पहली बार बीजेपी कांग्रेस से सत्ता छिनने में कामयाब रही है। दोनों ही राज्यों में होने वाले चुनाव देश में ही नहीं विदेशों में भी चर्चा का विषय था। यह पहला ऐसा चुनाव था जिसपर पाकिस्तान, अमेरिका और चीन समेत कई देशों की नजरें टिकीं थी। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपने एक लेख में लिखा कि साल 2002 में गुजरात के गोधरा में ट्रेन जलाने की घटना हुई थी जिसका दोष भारत ने पाकिस्तान के  सिर पर मढ़ा था और आने वाले समय में नरेंद्र मोदी चुनाव जीते थे। इस बार भी चुनाव प्रचार के अंतिम समय में उन्होंने पाकिस्तान का जिक्र किया था और इस बार भी उन्हीं की जीत हुई है। (उत्तर कोरिया के खतरे को देखते हुए जापान ने मजबूत की मिसाइल सुरक्षा प्रणाली )

लेख में लिखा है कि, 'नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर पाकिस्तान का जिक्र किया और राहुल गांधी की सभाओं में उमड़ती भीड़ को देख उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व सेना प्रमुख दीपक कपूर की पाकिस्तान के पूर्व हाई कमिश्नर के साथ मीटिंग पर कमेंट किया। उन्होंने कहा कि इसमें बीजेपी को गुजरात में हराने पर बात हुई।'  बीजेपी की जीत के बाद इन देशों के पत्रिकाओं ने अलग -अलग तरह से मोदी को जीत की बधाई दी।

हफिंगटन पोस्ट ने लिखा कि, मोदी और हिंदुत्व के कारण ही बीजेपी को चुनाव में जीत हासिल हुई है। आर्टिकल में गुजरात के उन क्षेत्रीय युवाओं का भी जिख्र किया गया जहां लोग नरेंद्र मोदी को बहुत प्यार करते हैं। आर्टिकल में यह भी जताया गया कि युवाओं ने जीएसटी से इसलिए समझौता किया है क्योंकि उन्हें लगता है कि इस फैसले से दूरगामी फायदा होगा।

ग्लोबल टाइम्स ने बीजेपी की जीत के बारे में लिखते हुए लिखा कि, हिमाचल और गुजरात में नरेंद्र मोदी की वजह से ही बीजेपी को जीत हासिल हुई है। समें बताया गया है कि बीजेपी के सभी शीर्ष नेता और कैबिनेट मंत्रियों ने वहां लगभग एक महीने तक डेरा जमा लिया था। इसमें परिणाम आने के बाद नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के दिए बयानों का भी जिक्र किया गया है।

टेलीग्राफ में छपे आर्टिकल में नरेंद्र मोदी के गृहनगर में बीजेपी की हार का जिक्र किया है। इसमें नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की राजनीति का भी जिक्र किया गया है। इसमें राहुल गाँधी के मजबूत नेता के रूप में उभरने की बात करते हुए लिखा है कि कैसे राहुल गांधी ने लोगों को आकर्षित करने की कोशिश की है।  

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement