Friday, March 29, 2024
Advertisement

नोबेल विजेता मलाला ने ऑक्सफोर्ड में दाखिले के लिए परीक्षा दी

पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता और शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए परीक्षा दी है।

IANS IANS
Published on: January 13, 2017 20:44 IST
Malala Yousafzai | AP Photo- India TV Hindi
Malala Yousafzai | AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता और शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए परीक्षा दी है। मलाला को वहां दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने की उम्मीद है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया से बात करते हुए मलाला ने कहा कि उनका इंटरव्यू आसान नहीं था और दूसरे किसी भी छात्र की तरह वह भी बेसब्री से नतीजे का इंतजार कर रही हैं।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दिलचस्प बात यह है कि ब्रिटिश राजनेता, नागरिक कार्यकर्ता और मीडिया के प्रतिनिधि आम तौर पर इन्हीं तीन विषयों को चुनते हैं। नोबेल विजेता मलाला अपने कई साक्षात्कारों में पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने की ख्वाहिश जाहिर कर चुकी हैं। शारजाह में एक कार्यक्रम में इस साल दिए अपने भाषण में उन्होंने कहा, ‘इससे पहले मैं सोचा करती थी कि महिलाएं सिर्फ गृहणी या अध्यापक हो सकती हैं। लेकिन, जब मैंने अपनी महिला आदर्शों को देखा तो उन्होंने मेरे दृष्टिकोण को बड़ा किया। बेनजीर भुट्टो ने हमारे देश, कलाकारों, अंतरिक्ष यात्रियों, उद्यमियों, खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व किया।’

उन्होंने कहा कि इसके बाद उन्होंने अनुभव किया कि वह जो भी जीवन में चाहें, कर सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘एक डॉक्टर बनने से लेकर पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बनने तक, सभी मुद्दों को हल करने के लिए।’ मलाला पर अक्टूबर 2012 में पाकिस्तान की स्वात घाटी में तालिबान ने घाटक हमला किया था। लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने की वजह से तालिबान उनके खिलाफ हो गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement