Thursday, March 28, 2024
Advertisement

माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली महिला जुंको ताबेई नहीं रहीं

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम महिला जापान की जुंको ताबेई ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वह 77 साल की थीं। ताबेई पेरिटोनियल कैंसर से पीड़ित थीं और उनकी मौत जापान के उत्तर में स्थित साईतामा में एक अस्पताल में गुरुवार को हुई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 22, 2016 20:11 IST
Junko Tabei | Wikimedia CommonsJaan Künnap- India TV Hindi
Junko Tabei | Wikimedia Commons\Jaan Künnap

तोक्यो: माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली प्रथम महिला जापान की जुंको ताबेई ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वह 77 साल की थीं। ताबेई पेरिटोनियल कैंसर से पीड़ित थीं और उनकी मौत जापान के उत्तर में स्थित साईतामा में एक अस्पताल में गुरुवार को हुई।

देश-विदेश की अन्य बड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ताबेई ने 35 साल की उम्र में सन 1975 में दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी (8,848 मीटर) को फतह किया था। वह यह कारनामा करने वाली दुनिया की पहली महिला बनी थीं। सिर्फ यही नहीं, ताबेई सातों महाद्वीपों की सबसे ऊंची सात चोटियों पर अपना परचम लहराने वाली भी पहली महिला बनीं थीं। यह कारनाम उन्होंने 1992 में किया था।

जुंको ताबेई को अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार जीते थे। ताबेई की वेबसाइट के मुताबिक, 1995 में उन्हें जापान के प्रधानमंत्री ने सम्मानित किया था। इसके अलावा 2008 में ताबेई को वॉशिंगटन में माउंटेन इंस्टिट्यूट द्वारा माउंटेन हीरो अवॉर्ड दिया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement