1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ISIS का चीफ अल बगदादी के मारे जाने की खबर, सीरिया की एजेंसी ने की पुष्टि

ISIS का चीफ अल बगदादी के मारे जाने की खबर, सीरिया की एजेंसी ने की पुष्टि

सीरियन आब्जर्वेटरी फोर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने दावा किया है कि एज्जोर प्रांत में मौजूद आईएस के शीर्ष स्तर के कमांडरों ने अल बगदादी की मौत की पुष्टि की है।

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:11 Jul 2017, 7:44 PM IST]
ISIS का चीफ अल बगदादी के मारे जाने की खबर, सीरिया की एजेंसी ने की पुष्टि

बेरूत: सीरिया के निगरानी समूह ने ISIS चीफ अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की है। सीरियन आब्जर्वेटरी फोर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने दावा किया है कि एज्जोर प्रांत में मौजूद आईएस के शीर्ष स्तर के कमांडरों ने अल बगदादी की मौत की पुष्टि की है। अब्देल रहमान ने कहा, 'हमें इसके बारे में आज पता चला, लेकिन यह नहीं पता है कि उसकी मौत कब और कैसे हुई।'
 
पूर्वी सीरिया का दायेर एज्जोर प्रांत का अधिकतर हिस्सा आईएस के कब्जे में है जबकि समूह देश में और पड़ोसी देश इराक में दूसरी जगहों पर अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र खो रहा है। रहमान ने कहा कि बगदादी हाल में महीनों में दायेर एज्जोर प्रांत के पूर्वी हिस्सों में मौजूद था लेकिन यह साफ नहीं है कि उसकी मौत इस इलाके में हुई या कहीं और। हाल के महीनों में लगातार बगदादी की मौत की अफवाहें उड़ती रही हैं और रूसी सेना ने मध्य जून में कहा था कि वह इस बात का सत्यापन करने में लगी है कि क्या मई में सीरिया में उसके एक हवाई हमले में आईएस प्रमुख मारा गया। 

रूसी सेना ने कहा कि आईएस के गढ़ राका के पास एक ठिकाने पर सुखोई लड़ाकू विमानों ने 28 मई को 10 मिनट तक हमला किया जहां समूह के कमांडर इलाके से अपने सदस्यों को बाहर ले जाने की योजना बना रहे थे। अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने तब कहा था कि वह रूसी हमले में बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं कर सकता। 

इराक में जन्मे 46 साल के बगदादी को 2014 के बाद से सार्वजिनक रूप से कहीं नहीं देखा गया। अब उसके मौत की आधिकारिक पुष्टि होने पर यह आतंकी समूह के लिए एक नया झाटका होगा जो अपने सीरियाई गढ़ राका पर कब्जे के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले कुर्द एवं अरब लड़ाकों के गठबंधन से भी लड़ रहा है। 

Related Tags:

You May Like